गन्ना किसानों के समर्थन में उतरे नवजोत सिंह सिद्धू, बीजेपी राज्यों से तुलना कर कैप्टन सरकार पर खड़े किए सवाल

चंडीगढ़ : गन्ने की कीमतों में वृद्धि और बकाया राशि के भुगतान को पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने भाजपा शासित राज्यों हरियाणा, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड का उदाहरण देते हुए अपनी ही सरकार को घेरा है। सिद्धू के अलावा बाजवा ने भी कैप्टन सरकार को घेरते हुए कहा है कि पंजाब में गन्ने की कीमत हरियाणा व उत्तर प्रदेश के बराबर की जानी चाहिए।

उल्लेखनीय है कि गन्ने की कीमतों को लेकर किसानों ने नेशनल हाई व रेल ट्रैक जाम कर रखा है। सिद्धू ने ट्वीट करके कहा कि गन्ना काश्तकारों का मामला तुरंत हल होना चाहिए। हैरानीजनक है कि पंजाब में इसकी लागत ज्यादा होने के बावजूद राज्य द्वारा दिया जा रहा भाव हरियाणा, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड से कम है। खेती में अग्रणी राज्य होने के नाते पंजाब में गन्ने का भाव इन तीनों राज्यों से अधिक होना चाहिए।

बाजवा ने तो कहा कि उनके द्वारा प्रदेश सरकार को लिखे पत्रों के बाद सरकार ने 483 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं, लेकिन अब भी साल 2020-21 का 117 करोड़ रुपये बकाया है। प्राइवेट चीनी मिलों का 62.84 करोड़ और सहकारी मिलों का 54.96 करोड़ रुपये बकाया है। यह चिंताजनक है कि पिछले चार सालों से गन्ने की कीमत में एक रुपया की भी वृद्धि नहीं की गई है, जबकि गन्ने की लागत ज्यादा बढ़ गई है।

हरियाणा सरकार ने साल 2021-22 के लिए गन्ने की कीमत 358 रुपये प्रति क्विंटल घोषित की है। पंजाब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी और शुगरफेड ने भी गन्ने की कीमत 350 रुपये करने की सिफारिश की है। बाजवा ने गन्ने की कीमत 360 रुपये प्रति क्विंटल करने की मांग की। उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह सरकार की ओर से 15 रुपये वृद्धि करने के बाद पंजाब में गन्ने की कीमत 325 रुपये प्रति क्विंटल है।

किसानों की बात पर सभी चुप हो जाते हैं : राजेवाल भारतीय किसान यूनियन के प्रधान बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि हमें यह समझ नहीं आ रहा कि पंजाब के कर्मचारियों को तो हरियाणा, उप्र से ज्यादा ग्रेड दिए जा रहे हैं, लेकिन जब किसानों को कीमत देने की बारी आती है तो सभी चुप्पी साध लेते हैं। अगर केवल डीजल की कीमतों को ही शामिल कर लिया जाए तो गन्ने की कीमत 360 रुपये प्रति क्विंटल होनी चाहिए। चार सालों में न तो गन्ने की कीमत बढ़ाई गई और न ही पिछले सालों के बकाए दिए गए हैं। —–

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close