देश में 3.86 करोड़ से अधिक लोगों ने समय सीमा के भीतर कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज नहीं ली

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने कहा है कि 3.86 करोड़ से ज्यादा लोगों ने कोरोनारोधी वैक्सीन-कोविशील्ड और कोवैक्सीन की निर्धारित समय के भीतर दूसरी डोज नहीं ली है।

सूचना का अधिकार (आरटीआइ) कानून के तहत पूछे गए सवाल के जवाब में सरकार ने यह जानकारी दी है। सरकार का कहना है कि वह टीकाकरण का पूरा फायदा लेने के लिए किसी व्यक्ति को दोनों डोज लेने की सिफारिश करती है।

कोविन पोर्टल के अनुसार, गुरुवार दोपहर बाद तक 44,22,85,854 लोगों को टीके की पहली डोज लगाई जा चुकी है, जबकि 12,59,07,443 लोग दूसरी डोज भी ले चुके हैं। कार्यकर्ता रमण शर्मा ने आरटीआइ कानून के तहत सरकार से जानकारी मांगी थी कि कितने लोग ऐसे हैं, जिन्होंने टीके की पहली डोज तो ले ली है, लेकिन निर्धारित समय के भीतर उन्होंने दूसरी डोज नहीं ली है।

इसके जवाब में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि उसने कोविशील्ड की दूसरी डोज 84-112 दिनों में लेने की सिफारिश की है। कोवैक्सीन के मामले में यह अवधि 28-42 दिनों की है।

मंत्रालय ने बताया, कोविन पोर्टल पर 17 अगस्त तक उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, 3,40,72,993 लोग कोविशील्ड की एक डोज ले चुके हैं, लेकिन निर्धारित अवधि के भीतर उन्होंने दूसरी डोज नहीं ली है। इसी तरह इस अवधि में कोवैक्सीन की एक डोज लेकर निर्धारित समय में दूसरी डोज नहीं लेने वालों की संख्या 46,78,406 है। 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close