अयोध्या के बाद कानपुर को संवारेगी IIM : हर घर से जीरो वेस्ट की ओर बढ़ेगा शहर, इंदौर देश में है रोल मॉडल

 इंदौर : बेतरतीब दौड़ते वाहन, अराजक यातायात-जाम, गंदगी और अतिक्रमण से बेहाल शहर की तस्वीर बदलने की कवायद फिर शुरू हुई है। मंडलायुक्त की पहल पर भारतीय प्रबंधन संस्थान (आइआइएम) इंदौर के विशेषज्ञ स्मार्ट सिटी लिमिटेड, कानपुर विकास प्राधिकरण (केडीए) और पुलिस कमिश्नरेट अफसरों के साथ मिलकर स्वच्छ भारत मिशन के तहत तीन साल तक शहर को संवारेंगे।

शुक्रवार को करार होने के बाद सभी मिलकर शहर को स्वच्छ, सुंदर और सुरक्षित बनाने के साथ ही पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा की योजना को साकार करेंगे और औद्योगिक हब के रूप में राष्ट्रीय क्षितिज पर बेहतर तस्वीर रखी जाएगी। आइआइएम इंदौर उत्तर प्रदेश में अयोध्या के बाद अब कानपुर को स्वच्छ और जाम मुक्त बनाने का खाका तैयार करेगा।

इंदौर की तरह शहर का भी स्वच्छता माडल तैयार किया जाएगा। इसके लिए आइआइएम के निदेशक प्रो.हिमांशु राय के साथ मंडलायुक्त, स्मार्ट सिटी के चेयरमैन व केडीए अध्यक्ष डा.राजशेखर और पुलिस कमिश्नर असीम अरुण स्वच्छ, सुंदर और सुरक्षित शहर बनाने के अनुबंध पर शुक्रवार को हस्ताक्षर करेंगे। संस्थान स्वच्छ भारत मिशन के तहत सूचना, शिक्षा और संचार पहलुओं पर कार्य करेगा जिसमें लोगों को भी जागरूक किया जाएगा। सिस्टम की कमियां दूर करने के लिए जनता का भी सहयोग लिया जाएगा।

पहले चरण में फेरी नीति के तहत व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी, ताकि ठेले व ठेलियों को व्यवस्थित कर शहर को अतिक्रमण मुक्त किया जा सके। वर्तमान समय में नगर निगम के आंकड़ों के अनुसार 30 हजार से ज्यादा ठेले-ठेलिया शहर में है। सड़क पर खड़े होने के कारण दिन भर जाम लगा रहता है। ऐसा माडल तैयार किया जाएगा ताकि उनके रोजगार पर असर न पड़े और शहर भी जाम से मुक्त हो जाए। शहर में लगे इंटीग्रेटेड टैफिक मैनेजमेंट सिस्टम की कमियों को समझ कर दूर किया जाएगा ताकि ट्रैफिक सिग्नल के इशारे पर शहर के वाहन दौड़े।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter