इस बार हनुमान जयंती पर रहेगा विशेष संयोग, जानिए क्या है खास इस दिन

धर्म : इस बार हनुमान जयंती पर विशेष संयोग पड़ रहा है। जिस दिन हनुमान जयंती है, उसी दिन मंगलवार होने से यह खास हो जाती है। शास्त्रों के अनुसार हनुमान जी का जन्म मंगलवार के दिन हुआ था, ऐसे में हनुमान जयंती और मंगलवार दोनों का संयोग लाभकारी माना जा रहा है। कलयुग में हनुमान जी का पृथ्वी पर वास माना जाता है। ऐसे में तमाम संकटों, व्याधियों से मुक्ति के लिए हनुमान जी की उपासना विशेष होती है।

Hanuman Jayanti 2021: हिंदू पंचांग के अनुसार, हनुमान जयंती हर वर्ष चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाई जाती है। इस वर्ष यह तिथि 27 अप्रैल को मनाई जाएगी। इस तिथि के अलावा कई जगहों पर यह पर्व कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को भी मनाई जाती है। शास्त्रों के अनुसार, आज भी पृथ्वी पर हनुमान जी वास करते हैं। यह कहा जाता है कि हनुमान जी को चिरंजीवी का आशीर्वाद प्राप्त है। मान्यतानुसार, हनुमानजी को पवनपुत्र और भगवान शिव का अंशावतार माना जाता है। आइए जानते हैं हनुमान जयंती की तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व।

हनुमान जयंती 2021 का शुभ मुहूर्त:

चैत्र माह, शुक्ल पक्ष, पूर्णिमा तिथि

27 अप्रैल, मंगलवार

पूर्णिमा तिथि प्रारम्भ- 26 अप्रैल 2021, सोमवार, दोपहर 12 बजकर 44 मिनट से।

पूर्णिमा तिथि का समापन- 27 अप्रैल 2021, मंगलवार, रात 9 बजकर 01 मिनट पर होगा।

हनुमान जयंती 2021 का महत्व:

हनुमान जयंती का दिन हिंदू धर्म में बेहद महत्व रखता है। इस दिन मंगलवार भी पड़ रहा है। ऐसे में यह तिथि और भी अहम हो जाती है। इस दिन हनुमान जी की पूजा-अर्चना करने से व्यक्ति को जीवन में संकटों से मुक्ति और सुख शान्ति की प्राप्ति होती है। अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि ग्रह का अशुभ प्रभाव होता है तो उसे विधिपूर्वक हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। इससे शनि देव से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। साथ ही नकारात्मक ऊर्जा, भूत-प्रेत बाधा जैसी परेशानियों से भी मुक्ति मिल जाती है। इस दिन हनुमान चालीसा और बजरंग बाण का पाठ अवश्य करना चाहिए। इससे हनुमान जी जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter