ऐसे करें अपने इंस्ट्राग्राम अकाउंट की सुरक्षा, जानें कौन से वो तरीके हैं जो हैकर्स को भी दे देते हैं मात

मुम्बई । पॉपुलर सोशल मीडिया साइट्स में Instagram का नाम भी शुमार है। पूरी दुनिया के लोग इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं। आम आदमी से लेकर सेलिब्रिटीज तक हर कोई इंस्टाग्राम पर आसानी से मिल जाएगा। हालांकि कई बार हैकर्स ने इंस्टाग्राम को हैक करने की कोशिश की है। इसके अलावा कई बार फिशिंग अटैक यानि ऑनलाइन धोखाधड़ी में भी लोगों के अकाउंट खाली कर दिए गए हैं। इंस्टाग्राम पर लोगों के फोटो और वीडियो रहते हैं, ऐसे में अकाउंट को सुरक्षित रखना जरूरी हो जाता है। आज आपको ऐसी टिप्स हम बताने जा रहे हैं जिससे अपने Instagram अकाउंट को हैकिंग से बचा सकते हैं।

टू-फैक्‍टर ऑथिंटिकेशन- इंस्टाग्राम अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए आपको टू-फैक्‍टर ऑथिंटिकेशन को एक्टिवेट कर लेना चाहिए। इससे आपका अकाउंट दोहरा सुरक्षित हो जाएगा। अगर किसी तरह आपके अकाउंट का पासवर्ड भी किसी को पता चल जाए तो ऐसी स्थिति में भी आपका अकाउंट इससे सेफ रहेगा। इससे केवल आप ही अपने अकाउंट को एक्सेस कर सकते हैं।

पासवर्ड ऐसा सेट करें जो हो मजबूत – इंस्टाग्राम या किसी भी साइट पर पासवर्ड बनाते वक्त कोशिश करें कि आपका पासवर्ड मजबूत हो। इसमें कम-से-कम छह अक्षर, अंक और विशेष संकेतों का इस्तेमाल आपको करना चाहिए। इससे कोई भी आपका पासवर्ड आसानी से ब्रेक नहीं कर पायेगा।

थर्ड पार्टी एप्लिकेशन को रद्द करें- अपने अकाउंट को सेफ बनाने के लिए आप किसी भी थर्ड पार्टी एप्लिकेशन के एक्सेस को रद्द कर दें। इससे आपके लॉगिन की जानकारी एक्‍सपोज हो सकती है। इससे आपके अकाउंट की सिक्योरिटी खतरे में पड़ सकती है। इसलिए थर्ड पार्टी एप्लिकेशन रद्द करते रहे।

डायरेक्ट कम्युनिकेशन से बचें- आपको जानकारी के लिए बता दें इंस्टाग्राम किसी के साथ भी डायरेक्ट कम्‍यूनिकेट नहीं करता है। इसलिए ऐसी किसी भी बातचीत पर विश्वास न करें। इंस्टाग्राम अपने यूजर्स को ई-मेल के जरिए कम्युनिकेट करता है। इस बात का हमेशा ध्यान रखें और सतर्क होकर ही एकाउंट का इस्तेमाल करें। ताकि कोई आपके एकाउंट को हैक न कर सके।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter