छात्रों के लिए अच्छी खबर: इसी सप्ताह से शुरू हो सकती हैं 10 वीं और 12 वीं की कक्षाएं
छात्रों के लिए अच्छी खबर: इसी सप्ताह से शुरू हो सकती हैं 10 वीं और 12 वीं की कक्षाएं

ग्वालियर। कक्षा 9 से 12 वीं तक की कक्षाओं में पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर यह हे कि स्कूलों में उनकी पढ़ाई जल्द ही शुरू होने वाली है। कक्षा 10 वीं और 12 वीं की कक्षाएं नियमित रूप से लगेंगी, जबकि कक्षा 9 वीं और 11 वीं के छात्रों की कक्षाएं सप्ताह में एक या दो दिन लगाई जाएंगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी बीते दिनों दो सप्ताह में कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं लगाने की बात कह चुके हैं।

इसके बाद जिला क्राइसिस प्रबंधन कमेटी की बैठक भी आयोजित की गई है। जिसमें स्कूल खोले जाने की बात कही गई है। वहीं, सूत्रों के अनुसार स्कूल में 14 दिसंबर से कक्षाएं शुरू होने की उम्मीद है। 14 दिसंबर से लगने वाली इन श्रेणियों में को विभाजित 19 की गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करने की बात भी प्राचार्य व अधिकारियों द्वारा कही जा रही है। छात्र और शिक्षक संकाय अनिवार्य रूप से लगाएंगे। साथ ही गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग होने के बाद बच्चों को सैनेटाइज किए जाने के साथ ही हाथ धुलाई के लिए भी व्यवस्था रखी जाएगी।

को विभाजित 19 के नियमों के तहत स्कूलों में लगने वाली श्रेणियों का संचालन कैसे किया जाना है। यह व्यवस्था स्कूल प्रबंधन को करना है। छात्रों के माध्यम से अभिभावकों को जागरूकुक किए जाने की मुहिम शुरू की जाएगी। जिससे रोको टोको अभियान पूरी तरह से सफल हो सके। स्कूलों में लगने वाली कक्षाओं के संचालन के दौरान स्कूलों में कैंटीन बंद रहेगी। प्रयोगशालाओं को विभाजित 19 के नियमों के पालने करते हुए खोली होगी। इन सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया जाएगा और अधिकारी इसकी निगरानी करेंगे ताकि किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो सके।

गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग होने के बाद एंट्री होगी
विद्यालय में बच्चों के पहुंचने पर सबसे पहले गेट पर ही उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। अगर ये कोई भी छात्र को बुखार पाया जाता है तो उस बच्चे को स्कूल से वापस घर भेज दिया जाएगा। ऐसे बच्चों को स्कूल पहुंचने पर कक्षा में किसी भी तरह से प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। प्रवेश करने वाले बच्चों के हाथों को सैनेटाइजेशन की व्यवस्था की जाएगी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter