जिंदगी बचाने में लगी ऑक्सीजन एक्सप्रेस, रेलवे ने अब तक 3400 मीट्रिक टन ऑक्सीजन राज्यों को पहुंचाई

लखनऊ। सभी बाधाओं से पार पाकर और नए-नए समाधान ढूंढ कर देश भर के विभिन्न राज्यों में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (एलएमओ) की डिलीवरी करके मरीजों को भारी राहत पहुंचाने के लिए भारतीय रेलवे की यात्रा निरंतर जारी है। भारतीय रेलवे ने अब तक देश भर के विभिन्न राज्यों में 220 से भी अधिक टैंकरों में भरकर लगभग 3400 मीट्रिक टन एलएमओ की डिलीवरी की है। 54 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनें अब तक अपनी यात्राएं बाकायदा पूरी कर चुकी हैं। यह भारतीय रेलवे का ही अथक प्रयास है जिसके तहत अनुरोध करने वाले राज्यों को कम से कम समय में अधिक से अधिक एलएमओ पहुंचाई जा रही है।

    अब तक महाराष्ट्र में 230 एमटी, उत्तर प्रदेश में 968 एमटी, मध्य प्रदेश में 249 एमटी, हरियाणा में 355 एमटी, तेलंगाना में 123 एमटी, राजस्थान में 40 एमटी और दिल्ली में 1427 एमटी ऑक्सीजन विभिन्‍न टैंकरों से उतारी गई है।

   वर्तमान में 417 एमटी एलएमओ से भरे 26 टैंकर रास्‍ते में हैं जिनके महाराष्ट्र, यूपी, हरियाणा और दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है। नई ऑक्सीजन को मंजिल तक पहुंचाने का काम एक बहुत ही गतिशील प्रक्रिया है और संबंधित आंकड़े हर समय अपडेट होते रहते हैं। कई और ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के अभी कुछ समय बाद रात में अपनी यात्रा शुरू करने की उम्मीद है।  

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter