जेईई: जनवरी की बजाय फरवरी में आयोजित हो सकती है परीक्षा, इसी महीने शुरू हो सकती है पंजीकरण प्रक्रिया
जेईई मेन 2021: जनवरी की बजाय फरवरी में आयोजित हो सकती है परीक्षा, इसी महीने शुरू हो सकती है पंजीकरण प्रक्रिया

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने केएम एडिशन के लिए आयोजित होने वाली जेईई मुख्य परीक्षा 2021 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया इस महीने से शुरू हो सकती है। कैंडिडेट्स दिसंबर के पहले सप्ताह तक जेईई मेन 2021 के लिए पंजीकरण करवाना होगा। जबकि पंजीकरण के बाद एग्जाम की फीस दिसंबर 2020 के अंत तक जमा करनी होगी। परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया जल्द ही आफिशियल वेबसाइट, jeemain.nta.nic.in शुरू की जाएगी।

देरी से हो सकता है परीक्षा

न्यूज एजेंसी पीटीआई को दी गई जानकारी के मुताबिक जेईई मेन 2021 परीक्षा से जुड़े के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि, “मौजूदा सेशन में अभी तक जारी एडमिशन स्पेल के चलते अगले साल होने वाली परीक्षा में देरी हो सकती है। ऐसे में उम्मीद है कि जेईई मेन 2021 का आयोजन जनवरी के बजाय फरवरी में किया जाएगा। इससे उन स्टूडेंट्स को भी मौका मिलेगा जो इस साल परीक्षा के बाद आवंटित ब्रांच से संतुष्ट नहीं हैं। ”अधिकारी के मुताबिक इसके पीछे कोरोना मामलों की बढ़ती संख्या भी एक और मुख्य कारण है। एजेंसी जल्द ही जेईई मेन 2021 के लिए नोटिफिकेशन जारी करेगी।

इस बार भी देरी से परीक्षा हुई

जेईई मेन एनटीए की ओर से आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय लेवल कंपनी एट्रेंस एग्जाम है, जिसके जरिए आईआईटी, एनआईटी सहित देश के अन्य शीर्ष कंप्यूटर इंस्टीट्यूट में एडमिशन मिलता है। यह परीक्षा हर साल जनवरी और अप्रैल महीने में आयोजित की जाती है। हालाँकि, इस बार कोरोना महामारी के कारण जेईई मेन अप्रैल के आयोजन में हुई देरी से जेईई मेन जनवरी 2021 के आयोजन में भी एक महीने की देरी की संभावना जताई जा रही है।

जेईई मेन 2021: आवश्यक तारीखें

जेईई मेन 2021 पंजीकरण डेट नवंबर, 2020 का अंत
पंजीकरण की लस्ट डेट दिसंबर, 2020 का पहला सप्ताह
आवेदन शुल्क दिसंबर, 2020 का अंत
जेईई मेन 2021 एडमिट कार्ड जनवरी 2021 / फरवरी 2021
जेईई मेन 2021 फरवरी

 

 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter