निलंबित SP राकेश दुबे के पटना और जसीडीह के ठिकानों पर EOW की रेड

पटना : बिहार में बालू के अवैध खनन मामले में निलंबित किए गए भोजपुर के एसपी राकेश दुबे के पटना और जसीडीह (झारखंड) के चार ठिकानों पर गुरुवार को आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने छापेमारी की। प्रारंभिक तौर पर करीब दो करोड़ 55 लाख 49 हजार 691 रुपये से अधिक की संपत्ति का पता चला है।

इससे पहले ईओयू ने बुधवार को राकेश दुबे पर आय से अधिक संपत्ति के मामले में प्राथमिकी दर्ज कराई और इसके बाद निगरानी कोर्ट से सर्च वारंट लिया। निलंबित एसपी द्वारा अपनी पत्नी, स्वजन, मित्रों व व्यावसायिक सहभागियों के जरिए काले धन को सफेद बनाने यानी मनी लांड्रिंग के भी प्रमाण मिले हैं। बिल्डरों से साठ-गांठ कर कई राज्यों की आधा दर्जन से अधिक कंस्ट्रक्शन कंपनियों में अवैध तरीके से नकदी का भी निवेश किया गया है।

इसके अलावा होटल, रेस्तरां, मैरेज हाल व भू-खंडों में करोड़ों रुपये के निवेश के सुबूत मिले हैं। अवैध तरीके से कमाए गए करोड़ों रुपये ब्याज पर भी लगाए गए हैं। ईओयू की टीम अभी इनका आकलन कर रही है।

निलंबित एसपी की मां और बहन के नाम पर भी कई चल एवं अचल संपत्तियों की जानकारी मिली है, जिसका सत्यापन किया जा रहा है। इसके बाद अवैध कमाई की राशि और बढ़ सकती है।

सेलरी अकाउंट से निकासी नगण्य, बिल्डर के खाते में भेजे 25 लाख : ईओयू की जांच में पाया गया कि अपने सेवा काल के दौरान राकेश दुबे ने वेतन खाते यानी सेलरी अकाउंट से नकद रुपये की निकासी लगभग नगण्य की है। उनके ठिकानों पर छापेमारी के क्रम में बिल्डरों से उनके व्यावसायिक संबंधों के भी साक्ष्य मिले हैं।

ख्याति कंस्ट्रक्शन के बैंक खाते में 25 लाख रुपये हस्तांतरित किए जाने का सबूत भी ईओयू को मिला है। नोएडा, रांची व पटना की रियल एस्टेट कंपनियों में भी किया है निवेश : राकेश दुबे ने पटना, रांची, नोएडा समेत कई शहरों की रियल इस्टेट कंपनियों में निवेश किया है।

आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) की टीम ने जांच के क्रम में पाया कि इन सभी कंस्ट्रक्शन कंपनियों में नकद राशि निवेश की गई है। हाल ही ईडी के शिकंजे में आए अनिल कुमार की कंपनी पाटलिपुत्र बिल्डर्स में भी राकेश दुबे के द्वारा पैसे के निवेश की जानकारी ईओयू को मिली है।

इसके अलावा जिन रियल इस्टेट कंपनियों में निवेश के मामले अभी सामने आए हैं, उनमें आइपीसी इंफ्रास्ट्रक्चर, देवघर/रांची, कामिनी इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड, ख्याति कंस्ट्रक्शन, मैक्स ब्लिफ नोएडा, बिल्डकान आदि कंपनियां शामिल हैं।

झारखंड के जसीडीह में सचिंद्र रेसिडेंसी नामक होटल, सुखदानी रेस्तरां और एक मैरेज हाल के निर्माण में भी अवैध कमाई निवेश की गई है। 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter