पंचायत चुनाव के लिए भाजपा ने बदली रणनीति, कोरोना संक्रमण के कारण उठाना पड़ा यह कदम

लखनऊ । कोरोना संक्रमण के खतरे ने राजनैतिक पार्टियों के कान खड़े कर दिए हैं। संक्रमण को देखते हुए चुनावी रणनीति बदली जाने लगी है। उप्र में हाेने वाले पंचायत चुनाव पर इस बदली हुई रणनीति का असर देखने को मिलेगा। चुनाव के दौरान किसी तरह की आमसभा न करने के निर्देश दिए जा रहे हैं। अब देखने यह होगा कि चुनाव के दौरान निर्देशों का पालन कराने में कितनी सफल मिलती है।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्रदेश भाजपा ने पंचायत चुनाव में प्रचार की अपनी रणनीति में बदलाव किया है। अब इस चुनाव में भाजपा की तरफ से कोई भी चुनावी सभा नहीं की जाएगी। पार्टी का सारा जोर बैठकों और सधी रणनीति के माध्यम से मतदाताओं को पार्टी के प्रत्याशियों की तरफ आकर्षित करने की होगी। प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह पंचायत चुनाव में जिलों में बैठकें कर पार्टी पदाधिकारियों को जरूरी टिप्स देंगे। 

पहली बार बड़ी तैयारी के साथ पंचायत चुनाव में समर्थित प्रत्याशी उतार रही भाजपा ने तैयारी की थी कि जिला पंचायत वार्डों में प्रत्याशियों के पक्ष में चुनावी सभाएं की जाएंगी। इन चुनावी सभा को पार्टी के बड़े नेता संबोधित करने वाले थे। इस तैयारी को अमलीजामा पहनाने की रणनीति पर भी काम किया जा रहा था। प्रत्याशी भी मतदाताओं को प्रभावित करने वाले नेताओं के कार्यक्रम को लेकर बहुत आशान्वित थे। 

इस रणनीति पर काम करेगी भाजपा
पार्टी ने चुनावी सभाओं के फैसले को रद्द कर दिया है। पार्टी का पूरा फोकस अब बूथ स्तर तक सक्रिय संगठनों को और अधिक सक्रिय कर हर मतदाता तक अपनी पहुंच बनाने की है। पार्टी के स्थापना दिवस कार्यक्रम जो छह अप्रैल को हुआ उसमें बूथ स्तर तक कार्यक्रमों का आयोजन कर पार्टी ने बूथ कमेटी को सक्रिय करने का काम शुरू भी कर दिया। नई रणनीति के मुताबिक पार्टी हर बूथ पर जीत के मंतव्य के साथ अपनी तैयारियों को अंजाम देगी।

जिलों में होंगी बैठकें
प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह का कहना है कि मौजूदा माहौल में कोरोना प्रोटोकाल का पूरा पालन करते हुए चुनाव से संबंधित कार्यक्रम होंगे। जिला और मंडल स्तर पर होने वाली बैठकों में भी सीमित संख्या में ही पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को बुलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि वह खुद जिलों का दौरा कर बैठकें करने जा रहे हैं। जिसमें पंचायत चुनाव को लेकर रणनीति तैयार की जाएगी। 

भाजपा के प्रदेश महामंत्री हुए पाजिटिव
दूसरी तरफ पंचायत चुनाव के प्रत्याशियों के नाम तय करने के लिए लगातार बैठकें कर रहे भाजपा के प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल भी कोरोना पाजिटिव हो गए हैं। बुधवार को उन्होंने ट्वीट किया कि शुरूआती लक्षण दिखने पर कल (मंगलवार) मैंने कोरोना की जांच करवाई। जिसकी रिपोर्ट पाजिटिव आई है। मैंने अपने आपको आइसोलेट कर लिया है। पिछले दिनों मेरे संपर्क में आने वाले सभी लोगों से निवेदन है कि आप भी अपनी चांच करवा लें।  

प्रदेश संगठन मंत्री सुनील बंसल के इस ट्वीट पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, सांसद रविकिशन तथा अन्य बड़े नेताओं ने उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना के साथ अपना संदेश उनके ट्वीटर पर डाला है। स्वतंत्र देव सिंह ने लिखा है कि प्रभु श्रीराम से आपके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने लिखा है कि भगवान महाकाल आपके हर संकट का हरण कर लें, आप जल्द से जल्द स्वस्थ हों भगवान रामलला से प्रार्थना करता हूं।

यहां बता दें कि पांच अप्रैल से ही भाजपा प्रदेश कार्यालय पर पंचायत चुनाव के प्रत्याशियों के नाम तय करने के लिए बैठकें चल रही हैं, जो अभी भी जारी है। इस बीच छह अप्रैल को पार्टी के स्थापना दिवस कार्यक्रम में प्रदेश भाजपा मुख्यालय पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा के साथ ही मंत्री ब्रजेश पाठक, महेंद्र सिंह, आशुतोष टंडन आदि के साथ प्रदेश महामंत्री सुनील बंसल उपस्थित थे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter