भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: ट्वेंटी 20 में सिर से सिर के रिकॉर्ड पर एक नज़र
भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया: ट्वेंटी 20 में सिर से सिर के रिकॉर्ड पर एक नज़र

वन-डे इंटरनेशनल (ODI) श्रृंखला में हारने के बाद, विराट कोहली की अगुवाई वाला भारत अब एरोन फिंच की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की ट्वेंटी 20 सीरीज में शुक्रवार से कैनबरा के मनुका ओवल में खेलेगा।

द मैन इन ब्लू ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दो उच्च स्कोर वाले वनडे में 66 रनों और 51 रनों से हार का सामना किया, इससे पहले कि वे तीसरे और अंतिम मैच में 13 रन की जीत हासिल करने के लिए जोरदार पलटवार करते। 1-2 हार के साथ श्रृंखला समाप्त करें।

ऑस्ट्रेलिया अब अपनी जीत की गति को जारी रखेगा और मेन इन ब्लू पर एक और श्रृंखला जीत हासिल करेगा।

दूसरी ओर, भारत टी 20 सीरीज़ में जाने पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के पिछले T20I रिकॉर्ड से प्रेरणा लेने और ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ एकदिवसीय जीत हासिल करने का इच्छुक होगा।

हेड-टू-हेड रिकॉर्ड

जहां तक ​​खेल के सबसे छोटे प्रारूप में दोनों पक्षों के बीच सिर से सिर के रिकॉर्ड का सवाल है, भारत ने आगामी श्रृंखला में घरेलू टीम पर बढ़त हासिल की है।

दोनों टीमों ने अब तक कुल 20 T20I मैचों में हॉर्न बजाए हैं, जिसमें भारत को 11 मौकों पर जीत मिली है और ऑस्ट्रेलिया उन खेलों में से आठ में विजयी रहा है। दोनों पक्षों के बीच हुई झड़प का कोई नतीजा नहीं निकला।

वास्तव में, मेन इन ब्लू ने 2016 के बाद से डाउन अंडर खेले छह मैचों में से चार में जीत हासिल की है और इसलिए, वे आगामी श्रृंखला में जाने वाले पसंदीदा होंगे।

हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत के खिलाफ अपने पिछले पांच मुकाबलों में से तीन में जीत दर्ज की है।

दोनों टीमों के बीच T20I सीरीज़ से आगे, आइए एक नज़र डालते हैं उनके पिछले पांच मुकाबलों पर:

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 24 फरवरी, 2019, विशाखापत्तनम

विशाखापत्तनम में दोनों पक्षों के बीच कम स्कोर वाले संघर्ष में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को तीन विकेट से हराया था।

केएल राहुल ने नाथन कुल्टर-नाइल के 50 रनों के अहम स्कोर को पूरा किया और घरेलू विकेट को अपने निर्धारित 20 ओवरों में 126/7 के स्कोर तक सीमित करने के लिए तीन विकेट लिए।

जवाब में, जसप्रीत बुमराह ने 16 के तीन शानदार आंकड़े दिए, जिसमें भारत को उम्मीद की किरण दिखाई गई, लेकिन ग्लेन मैक्सवेल ने पैट कमिंस और झे रिचर्डसन के सामने 43 रनों की महत्वपूर्ण 43 रनों की पारी खेली और आखिरी में अपनी छाप छोड़ने के लिए ऑस्ट्रेलिया की तरफदारी की। गेंद।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, 27 फरवरी, 2019 को बेंगलुरु में

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 38 गेंदों पर नाबाद 72 रनों की कप्तानी पारी खेली, जबकि सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (47) और पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज एमएस धोनी (40) ने उनका अच्छा साथ दिया और उनकी टीम को 190/4 का अच्छा स्कोर बनाने में मदद की।

हालांकि, ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने 55 गेंदों पर 113 रनों की नाबाद नाबाद पारी खेली और डी’आर्सी शॉर्ट ने 28 गेंदों पर 40 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेलकर ऑस्टेलिया को 19.4 ओवर में ही पार कर लिया और सात विकेट से जीत दर्ज की।

ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत, 25 नवंबर, 2018 को सिडनी में

पहले गेंदबाजी करने के लिए कहा, क्रुणाल पांड्या ने 36 के लिए चार के शानदार आंकड़े हासिल किए, जबकि कुलदीप यादव ने 19 में से एक के आंकड़े के साथ चौका लगाया क्योंकि भारत ने ऑस्ट्रेलिया को निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 164 के स्कोर पर रोक दिया। मेजबान टीम के लिए एरोन फिंच (28) शीर्ष स्कोरर रहे।

जवाब में कप्तान विराट कोहली ने 41 गेंद में 61 रनों की नाबाद पारी खेली, जबकि सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 22 गेंदों में 41 रनों का उल्लेखनीय योगदान दिया और भारत को दो गेंद शेष रहते लक्ष्य का पीछा करने में मदद की और छह विकेट से जीत हासिल की।

ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत, 23 नवंबर, 2018 मेलबर्न में

लगातार बारिश के बाद दोनों टीमों के बीच टी 20 आई का कोई नतीजा नहीं निकला। भुवनेश्वर कुमार और खलील अहमद ने दो-दो विकेट लिए, जबकि जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और क्रुणाल पांड्या ने एक-एक विकेट लिया, 19 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर सात विकेट पर 132 रन तक पहुंच गया।

बेन मैकडरमॉट (32) और एंड्रयू टाय (12) क्रीज पर नाबाद रहे।

ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत, 21 नवंबर, 2018 ब्रिस्बेन में

एक मैच में जो बारिश के कारण 17 ओवर प्रति ओवर तक कम हो गया था, ग्लेन मैक्सवेल ने सिर्फ 24 गेंदों पर 46 रनों की तेज पारी खेली, जबकि मार्कस स्टोइनिस ने नाबाद 19 गेंदों में 33 रनों की पारी खेलकर ऑस्ट्रेलिया को 158 के शानदार स्कोर तक पहुंचाया। 4।

लक्ष्य का पीछा करते हुए, शिखर धवन ने 42 गेंदों पर 76 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया को डकवर्थ-लुईस मेथड (डीएलएस) के माध्यम से विजेता घोषित किया गया था। एड्डम जाम्पा और मार्कस स्टोइनिस ने दो-दो विकेट लिए, जबकि एंड्रयू टाय, बिली स्टानलेक और जेसन बेहरेनडॉर्फ। एक-एक विकेट लेकर चौका।

[ad_2]

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter