मध्यप्रदेश: 18 दिसंबर से शुरू हो जाएगी 10 वीं और 12 वीं की कक्षाएं
मध्यप्रदेश: १प्र दिसंबर से शुरू हो जाएगा १० वीं और १२ वीं की श्रेणियों का संचालन

मध्यप्रदेश में 10 वीं और 12 वीं की कक्षाएं 18 दिसंबर से शुरू हो जाएगी। राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार ने सोमवार को यह जानकारी दी। परमार ने कहा कि 10 वीं और 12 वीं के छात्रों के लिए कक्षाएं 18 दिसंबर से नियमित रूप से पूरे निर्धारित समय तक संचालित होंगी।

उन्होंने कहा कि यह छात्रों का भविष्य और बोर्ड परीक्षाओं पर ध्यान में रखते हुए लिया गया है। इंदर सिंह परमार ने बताया कि इसके अलावा 9 वीं और 11 वीं कक्षा के संचालन का फैसला छात्र-छात्राओं के नामांकन और उपलब्ध अध्यापन कक्ष के आधार पर प्राचार्य स्थानीय स्तर पर ले जाएगा।

राज्य मंत्री परमार ने सोमवार को मंत्रालय में स्कूली शिक्षा विक्षाग की समीक्षा बैठक में भाग लिया। उन्होंने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की ओर से चार दिसंबर को की गई विभागीय समीक्षा के दौरान दिए गए दिशा-निर्देशों पर की गई विभागीय तैयारियों और कार्ययोजना की विस्तृत जानकारी ली।

उन्होंने ‘आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश’ के रोड मैप के तहत विभागीय बर्डबोर्ड और कार्ययोजना को समय से संचालित करने के निर्देश दिए। परमार ने निर्देश दिया कि नई शिक्षा नीति के अनुसार पाठ्यक्रम तैयार किया जाए। दूरस्थ क्षेत्रों और जनजातियों क्षेत्रों में आने वाली कठिनाइयों को ध्यान में रखकर योजना बनाएँ।

परमार ने निर्देश दिया कि अनुकंपा नियुक्ति के एपिसोडों के लिए ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल पर पंजीकरण की सुविधा दें और ऑफलाइन निगरानी कर एपों का शीघ्र निराकरण करें। एक वर्ष से अधिक समय से लंबित विभागीय जांच प्रकरणों के शीघ्र निराकरण के लिए समयबद्ध कार्य योजना बनाएं।

 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter