शादी शुदा होते हुए लिव इन रिलेशन में रहने पर नौकरी से बर्खास्तगी गलत – हाई कोर्ट

प्रयागराज : शादीशुदा होने के बावजूद लिव इन रिलेशनशिप में रहने पर कर्मचारी की बर्खास्तगी को इलाहाबाद हाई कोर्ट ने अनुचित करार दिया है।

अदालत ने कहा है कि इस गलती के लिए यह कठोर दंड है, इसके लिए छोटा दंड दिया जा सकता है। कोर्ट ने नौकरी से बर्खास्तगी का आदेश रद करते हुए बकाया वेतन के बगैर उसे बहाल कर दिया है।

साथ ही विभाग को नियमानुसार कार्यवाही करने के लिए छूट दी है। यह आदेश न्यायमूर्ति पंकज भाटिया ने गोरेलाल वर्मा की याचिका पर दिया है।

कोर्ट ने कहा कि शादीशुदा होने के बावजूद दूसरी महिला के साथ लिव इन रिलेशनशिप में रहने के आधार पर किसी को नौकरी से बर्खास्त नहीं किया जा सकता।

अदालत ने माना कि नौकरी से बर्खास्तगी की सजा बहुत कठोर है। यह उत्तर प्रदेश सरकार सेवक आचरण नियमावली 1956 के संदर्भ में अनुचित भी है। कोर्ट ने कहा है कि याची को बर्खास्तगी की अवधि का वेतन भुगतान नहीं किया जाएगा।

सरकारी कर्मचारी गोरेलाल पर आरोप है कि वह पत्नी के जीवित रहते हुए दूसरी महिला के साथ लिव इन रिलेशनशिप में पति-पत्नी की तरह रहने का दोषी पाया गया है।

दोनों से तीन बच्चे भी हैं। शादीशुदा रहते हुए लिव इन रिलेशनशिप में रहने की वजह से गोरेलाल वर्मा को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया था।

बर्खास्तगी आदेश को उसने हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। उसने सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले का हवाला भी दिया, जिसमें कहा गया है केवल दूसरी औरत से संबंध पर कर्मचारी को बर्खास्त नहीं किया जा सकता। कोई छोटा दंड दिया जा सकता है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter