12वीं के बाद अब जेईई और नीट को लेकर बढ़ी उलझन, जुलाई के बाद हो सकतीं परीक्षाएं

नई दिल्ली । सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के रद्द होने के बाद अब जेईई (ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामनेशन) मेंस और नीट (नेशनल एलिजबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट) जैसी परीक्षाओं को लेकर सरकार की उलझन बढ़ गई है। फिलहाल जो संकेत मिल रहे हैं, उनमें इन सभी परीक्षाओं को जुलाई के बाद कराया जा सकता है। इनकी तारीखों की घोषणा जल्द हो सकती है। कोरोना के खतरे को देखते हुए फिलहाल इन सभी परीक्षाओं स्थगित रखा गया है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) से जुड़े सूत्रों की मानें तो कोरोना संक्रमण की रफ्तार में जिस तेजी से गिरावट दर्ज हो रही है, उसमें जुलाई तक संक्रमण काफी कम हो सकता है। इसके बाद कभी भी परीक्षाएं कराई जा सकती हैं। फिलहाल जिन परीक्षाओं को सबसे पहले कराया जा सकता है, उनमें जेईई मेंस और नीट शामिल हैं। वैसे भी एक अगस्त को नीट की तारीख घोषित है।

हालांकि अब तक 12वीं की परीक्षा लटके होने से इसके लिए रजिस्ट्रेशन का काम नहीं हो पाया था, लेकिन एनटीए ने जो संकेत दिए हैं, उनमें इसके रजिस्ट्रेशन का काम जल्द ही शुरू हो सकता है। इसके साथ ही जेईई मेंस के बाकी बचे दो चरण की परीक्षाओं की तारीखें जल्द घोषित हो सकती हैं। खास बात यह है कि कोरोना के रफ्तार पकड़ने के पहले जेईई मेंस की दो चरणों की परीक्षाएं हो चुकी हैं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter