18 जिलों के क्राइसिस मैनेजमेंट समूहों की बैठक,CM शिवराज बोले- अभी लंबी लड़ाई बाकी है

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में हमने कोरोना की गति को नियंत्रित किया है, पिछले कुछ दिनों से प्रदेश में नए कोरोना मरीजों की तुलना में अधिक मरीज़ रिकवर हो रहे हैं। एक्टिव प्रकरण जो  94 हज़ार से अधिक हो गए थे, अब 90 हज़ार 796 हो गए हैं। परंतु लड़ाई अभी लंबी है। संक्रमण की चेन तोड़ना आवश्यक है। इसे तोड़ने के लिये सभी जिले प्रभावी कार्रवाई करें।

मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि जिन जिलों में पॉजिटिविटी रेट अधिक है, कोरोना कर्फ्यू सख्ती से लागू करें।  सर्दी, खाँसी, जुकाम होने पर मरीज की जाँच करें, जाँच की रिपोर्ट का इंतजार न करें, उन्हें आइसोलेट करें तथा तुरंत मेडिकल किट देकर दवा चालू करें।

मुख्यमंत्री चौहान शुक्रवार को निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के 18 ज़िलों के क्राइसिस मैनेजमेंट समूहों के सदस्यों से बातचीत कर रहे थे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जबलपुर, रीवा, नरसिंहपुर, सिंगरौली, सीधी, पन्ना, सतना, सागर, शहडोल, कटनी, छतरपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, उमरिया, डिंडोरी, छिंदवाड़ा तथा दमोह ज़िलों से प्रभारी मंत्रीगण, प्रभारी अधिकारीगण तथा क्राइसिस मैनेजमेंट समूह के सदस्यगण शामिल हुए।

सीसीसी का बेहतर संचालन सुनिश्चित करें

मुख्यमंत्री  चौहान ने निर्देश दिए कि सभी जिलों में कोविड-19 सेंटर्स का बेहतर संचालन सुनिश्चित किया जाए। जिन मरीजों के घर में होम आइसोलेशन के लिए स्थान नहीं है उन सभी को कोविड केअर सेंटर्स में रखा जाए। यहाँ मेडिकल किट, नाश्ता, भोजन आदि सभी व्यवस्थाएँ उपलब्ध हैं। सिवनी ज़िले ने सुझाव दिया कि स्वास्थ्य केंद्र के पास ही कोविड केयर सेन्टर बनाए जाएं।

गाँवों में सख्ती से रोकें संक्रमण

मुख्यमंत्री  चौहान ने कहा कि गांवों में कोरोना संक्रमण सख्ती से रोका जाए। जनता कर्फ्यू कड़ाई से लागू किया जाए। ग्राम पंचायतें इस दिशा में सक्रिय रूप से कार्य करें।

होम आइसोलेशन में दें सभी को मेडिकल किट

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि होम आइसोलेशन में रह रहे सभी मरीज़ों को अनिवार्य रूप से मेडिकल किट प्रदान की जाएं। उनसे रोज़ बात की जाए तथा मॉनिटरिंग की जाए।

सीधी में बिस्तर बढ़ाएँ

सीधी जिले की समीक्षा में वहाँ पॉजिटिविटी रेट 31.87 % पाया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस पर चिंता व्यक्त करते हुए कोरोना कर्फ्यू सख्ती से लागू किए जाने के निर्देश दिए। प्रभारी अधिकारी तुरंत वहाँ जाकर व्यवस्थाएँ देखें।

पन्ना में अच्छा कार्य हुआ है

पन्ना जिले की समीक्षा में पाया गया कि वहाँ कोरोना नियंत्रण के संबंध में अच्छा कार्य है। पहले जिले का  पॉजिटिविटी रेट 50% तक पहुँच गया था, जो अब घटकर 22% रह गया है। परिवार के संक्रमित होने के बावजूद पन्ना कलेक्टर दिन-रात कार्य में लगे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्य की सराहना की।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter