arvind trivedi biography in hindi, अरविंद त्रिवेदी की जीवनी , अरविंद त्रिवेदी जीवन परिचय,अरविंद त्रिवेदी रावण का जीवन परिचय,अरविन्द त्रिवेदी बायोग्राफी इन हिं
arvind trivedi biography in hindi, अरविंद त्रिवेदी की जीवनी , अरविंद त्रिवेदी जीवन परिचय,अरविंद त्रिवेदी रावण का जीवन परिचय,अरविंद त्रिवेदी का निधन कब हुआ,अरविन्द त्रिवेदी बायोग्राफी इन हिंदी,arvind trivedi wiki in hindi,Arvind Trivedi photos,अरविंद त्रिवेदी तस्वीरें

arvind trivedi biography in hindi

अरविंद त्रिवेदी (8 नवंबर 1938 – 6 अक्टूबर 2021) एक भारतीय अभिनेता थे। वह, अपने भाई उपेंद्र त्रिवेदी के साथ, 40 से अधिक वर्षों तक गुजराती सिनेमा में विपुल रहे। रामानंद सागर के प्रसिद्ध टीवी सीरियल रामायण में रावण की भूमिका निभाने के लिए वह हर घर में लोकप्रिय हुए।(arvind trivedi biography in hindi)

वह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य के रूप में गुजरात के साबरकांठा से भारत की संसद के निचले सदन लोकसभा के लिए चुने गए।

अरविंद त्रिवेदी की जीवनी

अरविंद त्रिवेदी का जन्म 8 नवंबर 1938 को इंदौर (अब मध्य प्रदेश में) में जेठालाल त्रिवेदी के घर हुआ था। उन्होंने बॉम्बे (अब मुंबई) में भवन कॉलेज में इंटरमीडिएट स्तर तक अध्ययन किया।(arvind trivedi biography in hindi)

उन्होंने 4 जून 1966 को नलिनी से शादी की। उनकी तीन बेटियाँ थीं। उनके भाई उपेंद्र त्रिवेदी भी गुजराती फिल्म अभिनेता थे।

वह रामानंद सागर की टेलीविजन श्रृंखला रामायण में रावण को चित्रित करने के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं।उन्होंने विक्रम और बेताल और अन्य जैसी अन्य टीवी श्रृंखलाओं में अभिनय किया। (arvind trivedi biography in hindi)

अरविंद त्रिवेदी की जीवनी

फिल्म देश रे जोया दादा परदेश जोया, जिसमें उन्होंने दादाजी (दादाजी) के रूप में अभिनय किया, ने बॉक्स ऑफिस के कई रिकॉर्ड तोड़े और उन्हें आज भी इस भूमिका के लिए याद किया जाता है।

त्रिवेदी ने हिंदी और गुजराती सहित लगभग 300 फिल्मों में काम किया। उन्होंने कई सामाजिक और पौराणिक फिल्मों में अभिनय किया था। (arvind trivedi biography in hindi)

अरविंद त्रिवेदी की जीवनी

2002 में उन्हें केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था। (arvind trivedi biography in hindi) अरविंद त्रिवेदी ने २० जुलाई २००२ से १६ अक्टूबर २००३ तक सीबीएफसी प्रमुख के रूप में काम किया। (arvind trivedi biography in hindi)

अरविंद त्रिवेदी राजनीतिक कैरियर

१९९१ में, अरविंद त्रिवेदी भारतीय जनता पार्टी के सदस्य के रूप में साबरकथा निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य के रूप में चुने गए और १९९६ तक इस पद पर रहे। (arvind trivedi biography in hindi) त्रिवेदी ने गुजरात सरकार द्वारा प्रदान की गई गुजराती फिल्मों में सर्वश्रेष्ठ अभिनय के लिए सात पुरस्कार जीते

अरविंद त्रिवेदी जीवन परिचय

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से अरविंद त्रिवेदी की जीवनी बताने जा रहे हैं। जीवनी के तहत उनके करियर, जीवन शैली, परिवार, पुरस्कार, पदक, शिक्षा, शारीरिक स्थिति, करियर, फोटो और कई अन्य रोचक जानकारी दी जा रही है।(arvind trivedi biography in hindi)

अरविंद त्रिवेदी एक अच्छे अभिनेता हैं। अरविंद त्रिवेदी ने अपने अभिनय के दम पर लाखों लोगों का दिल जीता है। अरविंद त्रिवेदी ने अपने जीवन में कई कठिनाइयों का सामना किया है। अरविंद त्रिवेदी की जीवनी के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।(arvind trivedi biography in hindi)

कौन हैं अरविंद त्रिवेदी?

अरविंद त्रिवेदी का जन्म 8 नवंबर 1938 को हुआ था। अरविंद त्रिवेदी मध्य प्रदेश के इंदौर के रहने वाले हैं। अरविंद त्रिवेदी का निधन 6 अक्टूबर 2021 को हुआ था। अरविंद त्रिवेदी भारतीय इतिहास के एक प्रसिद्ध अभिनेता थे।(arvind trivedi biography in hindi)

अरविंद त्रिवेदी ने अपने अभिनय से लाखों लोगों का दिल जीता है। अरविंद त्रिवेदी ने रामायण में रावण की भूमिका निभाई थी। अरविंद त्रिवेदी को आज भी उनके रावण के नाम से जाना जाता है।(arvind trivedi biography in hindi)

अरविंद त्रिवेदी रावण का जीवन परिचय

अरविंद त्रिवेदी के भाई का नाम उपेंद्र त्रिवेदी है, जो एक गुजराती अभिनेता हैं। उन्होंने बॉम्बे के भवन कॉलेज में इंटरमीडिएट स्तर तक पढ़ाई की। अरविंद त्रिवेदी ने 4 जून 1966 को नलिनी से शादी की। अरविंद त्रिवेदी की तीन बेटियां थीं।(arvind trivedi biography in hindi)

अरविंद त्रिवेदी जीवन परिचय

उनके भाई उपेंद्र त्रिवेदी भी एक गुजराती फिल्म अभिनेता थे। अरविंद त्रिवेदी को रामानंद सागर की टेलीविजन श्रृंखला रामायण में रावण का किरदार निभाने के लिए जाना जाता है।(arvind trivedi biography in hindi)

Arvind Trivedi photos / अरविंद त्रिवेदी तस्वीरें

arvind trivedi biography in hindi, अरविंद त्रिवेदी की जीवनी , अरविंद त्रिवेदी जीवन परिचय,अरविंद त्रिवेदी रावण का जीवन परिचय,अरविंद त्रिवेदी का निधन कब हुआ,अरविन्द त्रिवेदी बायोग्राफी इन हिंदी,arvind trivedi wiki in hindi,Arvind Trivedi photos,अरविंद त्रिवेदी तस्वीरें

उन्होंने विक्रम और बेताल और अन्य जैसी अन्य टीवी श्रृंखलाओं में अभिनय किया। फिल्म देश रे जोया दादा परदेश जोया, जिसमें उन्होंने दादाजी के रूप में अभिनय किया, ने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड तोड़े और उन्हें इस भूमिका के लिए आज भी याद किया जाता है।(arvind trivedi biography in hindi)

अरविंद त्रिवेदी जीवन परिचय

अरविंद ने अपने जीवनकाल में कई फिल्में कीं। अरविंद त्रिवेदी ने हिंदी और गुजराती सहित लगभग 300 फिल्मों में अभिनय किया। उन्होंने कई सामाजिक और पौराणिक फिल्मों में अभिनय किया। अरविंद त्रिवेदी ने खुद कई पुरस्कार जीते हैं।(arvind trivedi biography in hindi)

अरविंद त्रिवेदी की मृत्यु का कारण

अभिनेता और पूर्व सांसद अरविंद त्रिवेदी का मंगलवार, 5 अक्टूबर की देर रात मुंबई में निधन हो गया। 82 वर्षीय दिग्गज अभिनेता पिछले कुछ समय से ठीक नहीं चल रहे थे।(arvind trivedi biography in hindi)

अरविंद 1991 से 1996 तक सांसद रहे। वह रामानंद सागर की पौराणिक पौराणिक श्रृंखला रामायण में रावण के रूप में अपने प्रदर्शन के साथ एक घरेलू नाम भी बन गए।(arvind trivedi biography in hindi) उन्होंने लगभग 300 हिंदी और गुजराती फिल्मों में अभिनय किया है। दिग्गज अभिनेता का अंतिम संस्कार 6 अक्टूबर को मुंबई में होगा।

यह भी पढ़ें: ghanshyam nayak biography in hindi

उपवास कर करते थे शूटिंग

एक इंटरव्यू में अरविंद त्रिवेदी ने बताया था कि, ‘मैं असल जिंदगी में राम और शिव का भक्त हूं. जब मैं शूटिंग करता था तो पूरा दिन उपवास रखता था, क्योंकि मुझे बहुत दुख होता था कि मुझे श्रीराम को उल्टे सीधे शब्द बोलने हैं. मैं शूटिंग से पहले राम और शिव की पूजा करता था और शूटिंग खत्म होने के बाद कपड़े बदलकर अपना उपवास खोलता था.’(arvind trivedi biography in hindi)

अरविंद त्रिवेदी रावण का जीवन परिचय

अरविंद का पोलिटिकल करियर (Arvind Trivedi political career)

अरविंद त्रिवेदी साल 1991 के दौरान गुजरात के साबरगाठा जिले से सांसद भी चुने गए थे. (arvind trivedi biography in hindi)

अरविंद त्रिवेदी का निधन (Arvind Trivedi Death)

5 अक्टूबर 2021 की रात को लंबे समय से बीमार चल रहे अरविंद त्रिवेदी का हार्ट अटैक आने की वजह से निधन हो गया था.(arvind trivedi biography in hindi)

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close