10वीं आैर 12वीं की परीक्षाओं पर छाया कोरोना का साया, एमपी बोर्ड जल्दी ही ले सकता है बड़ा फैसला

भोपाल । कोरोना की रफ्तार बढ़ जाने का असर परीक्षाओं पर भी पड़ता नजर आ रहा है। मप्र में हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की परीक्षाएं अप्रैल से होना है। बोर्ड परीक्षाओं की तारीख आगे खिसकाने पर भी विचार कर रहा है। इस मामले में सीएम के साथ बैठक के बाद ही फैसला होने की संभावना है। सभी जिलों के हालातों पर भी कलेक्टर से चर्चा की जाएंगी। वर्तमान िस्थतियों ने परीक्षाओं को लेकर अनिश्चितता का महौल बना दिया है।
कोरोना महामारी का संक्रमण लगातार फैलता जा रहा है। जिसका असर अब मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (एमपी बोर्ड) की परीक्षाओं पर भी दिखाई दे रहा है। दरअसल अप्रैल माह में संक्रमण की तेज रफ्तार को देखते हुए बोर्ड अब 10वीं-12वीं की परीक्षाओं की तारीख को आगे बढ़ाने का विचार कर रहा है।
गौरतलब है कि 30 अप्रैल से 10वीं और 1 मई से 12वीं की परीक्षाएं शुरू होने वाली है। मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो बोर्ड परीक्षाओं की तारीख का फैसला 12 अप्रैल को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की समीक्षा में लिया जाएगा। मुख्यमंत्री इस बैठक के दौरान सभी जिलों में मौजूदा हालातों पर भी कलेक्टरों से चर्चा करेंगे।
9वीं और 11वीं को मिल सकती है यह सुविधा
वहीं 9वीं व 11वीं की परीक्षाएं 13-14 अप्रैल से शुरू होने वाली हैं। बोर्ड इन परीक्षाओं को ओपन बुक सिस्टम से कराने की तैयारी कर रहा है। इसे लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहाकि विभाग को तय समय पर परीक्षाएं आयोजित कराने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि 9वीं-11वीं की परीक्षा कैसे कराएं, इसे लेकर विकल्पों पर शासन स्तर पर विचार किया जा रहा है।
स्कूल बंद होने से बढ़ी मुश्किलें
बता दें कि कोरोना संक्रमण बढ़ने के कारण परीक्षाओं की तैयारी पर काफी असर पड़ रहा है। वहीं 15 अप्रैल तक तो भोपाल, जबलपुर, इंदौर, बैतूल, छिंदवाड़ा, खरगोन और रतलाम में स्कूल-कॉलेज बंद रखने का फैसला हो चुका है। ऐसी स्थिति में 9वीं व 11वीं की लिखित परीक्षाओं की तैयारी होना मुश्किल है। ऐसे में सरकार दोनों परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति से कराने पर भी विचार कर रही है।
जनरल प्रमोशन देने से सरकार का इंकार
इससे पहले उच्च शिक्षा विभाग पहले ही स्नातक प्रथम-द्वितीय वर्ष एवं पोस्ट ग्रेजुएट द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं इसी पद्धति से कराने का निर्णय ले चुका है। बोर्ड एक तरफ जहां तय तारीखों के मुताबिक ही परीक्षा की तैयारी कर रहा है। यदि 15 अप्रैल तक कोरोना संक्रमण कम होता है तो परीक्षा आगे नहीं बढ़ेगी। क्योंकि बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर कोरोना से बचाव के प्रबंध करने में निर्देश पहले ही जारी कर चुका है। इसकी वजह यह है कि सरकार जनरल प्रमोशन देने से इंकार कर चुकी है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter