सराफा कारोबारियों ने रखी हड़ताल, पूरे दिन बंद रहा शहर व ग्रामीण अंचल का सराफा बाजार, एचयूआईडी प्रक्रिया का विरोध

Datia News : दतिया । सोमवार को जिले भर का सर्राफा बाजार एचयूआईडी नियम के विरोध में बंद रहा। जिला सराफा एसोसिएशन के प्रवक्ता पंकज जड़िया ने बताया कि हाॅलमार्किंग से कोई परेशानी नहीं है, लेकिन इसको लेकर जो एचयूआईडी की प्रक्रिया है, उसका सराफा व्यवसाई विरोध कर रहे हैं।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि एचयूआईडी कोड के माध्यम से पहले गहना बनवाने की जानकारी पोर्टल पर दर्ज होगी। इसके बाद गहना तैयार होकर हाॅलमार्क के पंजीयन के लिए उस पोर्टल पर अंकित किया जाएगा और उसकी एक आईडी पोर्टल पर जनरेट करना पड़ेगी। उसके बाद वह दुकानदार के पास जाएगा और दुकानदार उस पर अपना नाम डालेगा।

इसके बाद जिस ग्राहक को बेचा गया उसका नाम डाला जाएगा। यह एक लंबी प्रक्रिया है। जिला सराफा एसोसिएशन अध्यक्ष राधेश्याम अग्रवाल ने बताया कि एचयूआईडी की प्रक्रिया को देश के 256 जिलों में अभी लागू किया गया है।

कुछ ही दिनों बाद इस एचयूआईडी सिस्टम को पूरे देश भर में लागू किया जाएगा, जो काफी समय लेने वाली प्रक्रिया है। इससे सुनार, ग्राहक तथा व्यापारी सभी लोगों को काफी औपचारिकताओं से गुजरना पड़ेगा। हालांकि हॉलमार्किंग अच्छी चीज है, मगर वर्तमान में व्यापारी की ब्रांड इमेज पर ही माल बेचा जाता और खरीदा भी जाता है।

ऐसी स्थिति में सर्राफा व्यापारी एसोसिएशन एचयूआईडी का विरोध करता है। इस विरोध के चलते सराफा व्यवसाइयों ने एक दिन की हड़ताल रखी। उन्होंने कहा कि हम सभी व्यापारी एचयूआईडी प्रक्रिया को सरल बनाने की मांग कर रहे हैं। इस एक दिन का सांकेतिक हड़ताल में दतिया सहित ग्रामीण अंचल की सराफा दुकानें भी बंद रही।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close