कोरोना काे शहर में घुसने नहीं देना है, क्राइसिस ग्रुप की बैठक में बोले गृहमंत्री, पीतांबरा पीठ खोलने को लेकर जल्दी होगा निर्णय

Datia News : दतिया । शनिवार को गृह, जेल, संसदीय कार्य, विधि एवं विधायी मंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में कोरोना के प्रकरणों की कमी को देखते हुए सदस्यों के सुझाव पर आगामी एक सप्ताह तक प्रातः 6 बजे से सायं 7 बजे तक कोविड गाईड लाईन का पूर्ण रूप से पालन कराते हुए बाजार खोलने को लेकर चर्चा की गई। यह प्रस्ताव स्वीकृति के लिए शासन को भेजा गया है। इसके साथ ही पीतांबरा पीठ को खोलने के बारे में भी रविवार तक निर्णय लिए जाने पर सहमति बनी। चिकित्सा महाविद्यालय सभागार में शनिवार को आयोजित बैठक में भाजपा जिलाध्यक्ष सुरेंद्र बुधौलिया, भांडेर विधायक रक्षा संतराम सिरौनिया, पूर्व विधायक डा. आशाराम अहिरवार, पूर्व विधायक प्रदीप अग्रवाल, रजनी पुष्पेंद्र रावत, कलेक्टर संजय कुमार, पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौड सहित क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य व अधिकारीगण उपस्थित रहे।

कोरोना की दूसरी लहर से अब आखिरी लड़ाई का दौर चल रहा है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग और सामाजिक संस्थाओं का अमला अब अपनी आखिरी लड़ाई लड़ रहा है। खास बात यह है कि कितनी जल्दी अब दतिया जिले को कोरोना मुक्त किया जा सकता है, इसकी कवायद चल रही है। अभी भी कुल 26 संक्रमित जिले में बचे हैं। इसके लिए अब विभिन्न तरह के उपाय और प्रयास दोनों शुरू कर दिए गए हैं। जिले में संक्रमण नहीं के बराबर मात्र 0.12 प्रतिशत रह गया है। अन्य जिलों की तुलना में जल्दी कोरोना मुक्त सूची में आना चाहते हैं। इसके लिए अब वैक्सीन से लेकर अन्य सभी मोर्चे टाइट कर दिए गए हैं। इसे लेकर क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में भी यही मुद्दा छाया रहा। आगामी एक सप्ताह तक प्रातः 6 बजे से सायं 7 बजे तक दुकानें खोलने के प्रस्ताव पर गंभीरता से चर्चा हुई।

पीतांबरा पीठ खोलने को लेकर जल्दी होगा फैसला

बैठक में पीतांबरा पीठ मंदिर को खोलने को लेकर भी निर्णय लिया गया कि शासन को अनुशंसा लिखकर भेजी जाएगी। संभवत रविवार को यह निर्णय हो जाएगा कि पीतांबरा मंदिर कब खोला जाए। इस संदर्भ में जब किसी भी सदस्य ने कोई प्रश्न नहीं उठाया तो गृहमंत्री डा. मिश्रा ने स्वयं कहा कि माई की चिंता कौन कर रहा है, इसके बाद लगातार प्रश्नों और सुझाव की झड़ी लग गई।

पुलिस के नाम पर दो बार बजी तालियां

बैठक में डाॅ. मिश्रा ने कोरोना संक्रमण के दोनों दौर में पुलिस विभाग की जो भूमिका रही उसका उल्लेख करते हुए कहा कि हर तरफ से हर मौके पर पुलिस ने अपना कर्तव्य निभाया है। इसे लेकर आपको तालियां बजाना चाहिए। पुलिस विभाग की प्रशंसा के लिए बैठक के दौरान दो बार तालियां भी बजी। कोरोना काल के दौरान स्वास्थ्य विभाग की सिस्टरों, चिकित्सकों तथा अन्य कर्मचारियों द्वारा जो सेवा की गई है वह भी एक सराहनीय एवं अनुकरणीय बताई गई।

कोरोना का शहर में घुसने नहीं देना है- गृहमंत्री

गृहमंत्री डा. मिश्रा ने कहा कि वैसे तो आप कोरोना को रोका नहीं सकते, क्योंकि वह कहीं से भी आ सकता है। मगर हमें पूरी तैयारी करके रखना है। शासन-प्रशासन यह मानकर चल रहा है कि तीसरी लहर आएगी और जोरदार आएगी। दतिया में पहले भी हमने कोरोना पर नियंत्रण रखा। वैसे ही हमें आगामी दिनों में कोरोना को शहर में घुसने नहीं देना है। सैंपलिंग की संख्या इतनी ज्यादा होनी चाहिए कि मरीज प्राथमिक तौर पर ही पहचाना जा सके और संक्रमण रोका जा सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों को विस्तार से जाना। तीसरी लहर को देखते हुए अभी से सभी तैयारियां शुरू कर दें। इसके लिए आवश्यक संसाधन, उपकरण एवं दवाईयों की भी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। जिससे कोरोना की तृतीय लहर आने पर मरीजों को समुचित उपचार मिल सके। उन्होंने कहा कि लोगों को मास्क लगाने एवं समझाईश देने के लिए अभियान भी संचालित किया जाएगा।

जहां प्रशासन प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग कोरोना को समाप्त करने के लिए अब ताकत लगा रहा है। वहीं अब दूरदराज के क्षेत्रों में कोरोना की स्थिति पर भी नजर रखी जा रही है। शहर में 18 और ग्रामीण क्षेत्रों में 14 संक्रमित हैं, जिनके 10 दिन के अंदर पॉजिटिव से नेगेटिव होने के बाद कोई भी संक्रमित इस शहर में नहीं रहेगा। संक्रमण को लोकर फील्डिंग टाइट कर दी गई है। इधर दूसरी ओर गृहमंत्री डाॅ.नरोत्तम मिश्रा ने कहाकि कोरोना को तो रोक ही नहीं सकते है। वह दिल्ली से, मुंबई से या अन्य किसी शहर से भी आ सकता है। ऐसे में सैंपलिंग की व्यवस्था हमारी ज्यादा से ज्यादा होनी चाहिए, ताकि समय रहते बीमारी पर नियंत्रण कर सके। गृहमंत्री डाॅ. मिश्रा ने कहा कि जिले में कोरोना के प्रकरणों में कमी को देखते हएु जिले में जनता कोरोना कर्फ्यू में जो ढ़ील दी गई है। इसके तहत अब सभी दुकानें सदस्यों से प्राप्त सुझावों के आधार पर आगामी एक सप्ताह तक प्रातः 6 बजे से सायं 7 बजे तक कोविड गाईड लाईन का पालन करते हुए खोलने पर चर्चा की गई। रात्रि कालीन कर्फ्यू जारी रहेगा।

बैठक में सर्वश्री डाॅ. राजू त्यागी, पुनीत टिलवानी, जौली शुक्ला, विजय झंडा गुरू, मीनाक्षी कटारे, प्रशांत ढेंगुला, योगेश सक्सेना, अतुल भूरे चौधरी, बृजेश यादव, बलदेव राज बल्लू, गोविंद ज्ञानानी, जीतू कमरिया, अपर कलेक्टर एके चांदिल, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अतेंद्र सिंह गुर्जर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, मेडीकल काॅलेज के डीन डाॅ. राजेश गौर सहित समिति के अन्य पदाधिकारी, चिकित्सक व अधिकारीगण उपस्थित थे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter