24 घंटे पहले कराना होगा कोरोना टेस्ट, तब श्रद्धालु कर पाएंगे बाबा महाकाल के दर्शन

Ujjain News : उज्जैन । प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर 28 जून से श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया जाएगा। हालांकि, प्रवेश केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा, जो कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगवा चुके हों या उनकी कोरोना जांच रिपोर्ट निगेटिव हो। यह रिपोर्ट भी दर्शन के 24 से 48 घंटे पूर्व की ही मान्य होगी।

दर्शन के लिए पहले की तरह अग्रिम पंजीयन व्यवस्था को भी अनिवार्य किया गया है। गर्भगृह और नंदी हाल में प्रवेश पर भी रोक रहेगी। गुरुवार को मंदिर प्रबंधन समिति की बैठक में उक्त निर्णय लिए गए। बैठक में तय किया गया है कि 28 जून से सात स्लाटों में (सुबह छह बजे से रात आठ बजे तक) भक्तों को दर्शन कराए जाएंगे।

मंदिर में सेल्फी लेने पर प्रतिबंध रहेगा। भस्मारती और शयन आरती दर्शन पर रोक बरकरार रहेगी। नि:शुल्क अन्नक्षेत्र को आधी क्षमता के साथ शुरू किया जाएगा। इस बार श्रावण महोत्सव के तहत होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि नहीं होंगे। उधर, मध्य प्रदेश के दतिया में स्थित श्री पीतांबरा पीठ मंदिर 19 जून से पूर्ण रूप से श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएगा। आनलाइन बुकिंग शुक्रवार से शुरू हो जाएगी। अभी दर्शन व्यवस्था केवल स्थानीय लोगों के लिए ही रहेगी। कलेक्टर संजय कुमार ने बताया कि मंदिर में प्रतिदिन एक हजार लोगों को दर्शन के लिए अनुमति दी जाएगी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter