जिस परिवार व समाज में नारी का सम्मान होता है वहां संस्कृति का उत्थान होता है – डा. मिश्रा,गृहमंत्री ने 101 कन्याओं को दी 51 लाख 51 हजार की राशि

दतिया ।  जिस परिवार, समाज एवं देश में नारी का सम्मान होता है। उस समाज एवं देश की संस्कृति का उत्थान होता है। इसी भावना के तहत प्रदेश में शासकीय आयोजनों की शुरूआत कन्या पूजन से की जा रही है। यह बात गृहमंत्री डा. नरोत्तम मिश्र ने शनिवार को वृन्दावन धाम में जनपद पंचायत दतिया द्वारा 101 कन्याओं को सहायता के रूप में कुल 51 लाख 51 हजार रुपये की राशि वितरण समारोह को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि शासन की योजना के तहत कन्याओं को सहायता प्रदाय कर हमने कोई एहसान नहीं किया है बल्कि सरकार ने अपना फर्ज निभाया है।

गृहमंत्री ने कहाकि सरकार ने जन्म लेते ही बालिका परिवार पर बोझ न बने इसके लिए लाड़ली लक्ष्मी जैसी अनूठी योजना शुरू की। इस योजना की सफलता को देखते हुए देश के कई राज्यों द्वारा भी अपनाया गया। उन्होंने ने कहाकि मध्यप्रदेश सरकार ने नगर निकायों, पंचायतों में महिलाओं के लिए कुल पदों पर 33 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की है। इसीका परिणाम है कि जिला पंचायत दतिया का अध्यक्ष पद महिला के लिए आरक्षित हुआ।

कार्यक्रम काे रजनी प्रजापति, रीता यादव, माला टिलवानी ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक डा. आशाराम अहिरवार, पूर्व विधायक प्रदीप अग्रवाल, कमलू चौबे, विपिन गोस्वामी, विनय यादव, ऊषा शुक्ला, अतुल भूरे चौधरी, प्रवीण पाठक, मुकेश यादव, बलदेवराज बल्लू, गोविंद ज्ञानानी, आकाश भार्गव, अपर कलेक्टर एके चांदिल, सीईओ जिला पंचायत अतेंद्र सिंह गुर्जर आदि उपस्थित रहे।

बच्चों के 20 बिस्तरीय कोविड वार्ड का किया शुभारंभ

गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने कोरोना से पीड़ित बच्चों के उपचार के लिए जिला चिकित्सालय के नवीन भवन में नवनर्मित शिशु रोग कोविड-19 पीडियाट्रिक नवजात शिशु इंटेंकेयर यूनिट पीआसीयू एण्ड एनआईसीयू शिशु कोविड वार्ड का शनिवार को शुभारंभ किया। इस दौरान मेडीकल कालेज दतिया के डीन डा. राजेश गौर ने बताया कि इस वार्ड मंे बच्चों लिए 20 बिस्तरों की व्यवस्था की गई।

इसमें वेंटीलेटर, मल्टीपेड के साथ ही 24 घंटे चिकित्सकों एवं नर्सिग स्टाफ की व्यवस्था रहेगी। गृहमंत्री ने जिला चिकित्सालय के नवीन भवन में स्तन कैंसर जांच के लिए मैमोग्राफी मशीन एवं लंग्स इन्फेक्शन मशीन का भी लोकार्पण किया।

गृहमंत्री ने हम्मालों किया सम्मान

गृहमंत्री डा.मिश्रा ने कृषि उपज मंड़ी प्रांगण दतिया में व्यापारी, मंडी कर्मचारी एवं हम्मालों द्वारा शाॅल, श्रीफल एवं पुष्पहार से सम्मान किया गया। सम्मानित होने वालो में संतोष मलैया, किशन गोस्वामी, गुड्डी साहू, गोले साहू, उमाशंकर साहू, नीरज साहू, दीलू साहू, वल्लभ अग्रवाल, बलराम शर्मा, गौरव रूसिया, नरेश तिवारी, ढप्पू राजा, आनंद साहू, योगेश साहू, मुरारी साहू, दिनेश साहू, घमंडी लाल साहू, चंद्रप्रकाश कारा सेठ, उमाशंकर राजू साहू, सिया विलैया, देवेन्द्र साहू, बल्लू गुसाई, विजय वैध, अनिल माथुर, अनिरूद्ध सिंह तोमर आदि शामिल है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter