Delhi-NCR में शुरू हुआ भारत का दूसरा गूगल क्लाउड एरिया, ग्राहकों को मिलेगी बेहतर सर्विस

नई दिल्ली : गूगल क्लाउड इंडिया ने गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में अपना नया क्लाउड रीजन शुरू किया है। इस रीजन से गूगल को देश में सार्वजनिक क्षेत्र के और पूरे एशिया-प्रशांत में अन्य ग्राहकों की सेवा करने में मदद मिलेगी।

यह क्लाउड रीजन भारत में गूगल का ऐसा दूसरा सेटअप है। वैसे, कंपनी ने अभी यह नहीं बताया है कि इस पर उसने कितना पूंजी निवेश किया।

भारत में गूगल का पहला क्लाउड रीजन वर्ष 2017 में मुंबई से लाइव हुआ था। इसमें तीन उपलब्धता जोन थे। दिल्ली-एनसीआर के क्लाउड रीजन में भी इतने ही उपलब्धता जोन हैं। गूगल का एशिया-प्रशांत में 10वां और विश्व स्तर पर 26वां सेटअप है।

क्लाउड रीजन ऐसे भौगोलिक क्षेत्र होते हैं, जहां कोई कंपनी अपने ग्राहकों को यह सुविधा मुहैया कराने के लिए पूरा तंत्र विकसित करती है। यहां से ग्राहकों को क्लाउड संबंधी सुविधाएं दी जाती हैं।

इस मौके पर गूगल व अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि गूगल क्लाउड सभी आकार-प्रकार की कंपनियों को विश्वसनीय और सुरक्षित क्लाउड तकनीक का उपयोग करते हुए जटिल चुनौतियों का समाधान करने में मदद कर रहा है।

एचडीएफसी बैंक अपनी परिचालन सुविधा के लिए गूगल क्लाउड का उपयोग कर रही हैं। शेयरचैट 15 विभिन्न भारतीय भाषाओं में अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए गूगल क्लाउड का उपयोग कर रही है।

गूगल क्लाउड खुदरा, स्वास्थ्य देखभाल और जीवन विज्ञान, वित्तीय व संचार सेवा प्रदाताओं, मीडिया और मनोरंजन, गेमिंग, मैन्यूफैक्चरिंग और इंडस्टि्रयल, सप्लाई चेन तथा लॉजिस्टिक्स जैसे सार्वजनिक क्षेत्रों पर केंद्रित है।

भारत में इसके ग्राहकों में एचसीएल, इनमोबी, टीवीएस, डेलीहंट, वूट आदि शामिल हैं। एक नया क्लाउड क्षेत्र के होने से गूगल को अमेजन वेब सर्विसेज और माइक्रोसॉफ्ट जैसे प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ अधिक आक्रामक रूप से मुकाबला करने में मदद मिलेगी, जो भारत में अपनी मौजूदगी का तेजी से विस्तार कर रही हैं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter