French Open: सितसिपास ने रचा इतिहास, पांच सेट का कड़ा मुकाबला जीतकर फाइनल में

पेरिस : विश्व के पांचवीं वरीय स्टेफानोस सितसिपास ने पहली बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में जगह बनाई। सेमीफाइनल मैच में शानदार खेल दिखाते हुए सितसिपास ने जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को पांच सेट तक चले कड़े मुकाबले में 6-3, 6-3, 4-6, 4-6, 6-3 से मात दी, जिससे वह किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचने वाले ग्रीक के पहले खिलाड़ी बन गए। इतना ही नहीं, 22 साल के सितसिपास 2008 के बाद फ्रेंच ओपन के फाइनल में जगह बनाने वाले सबसे युवा टेनिस खिलाड़ी भी बने।

2008 में राफेल नडाल 22 साल और पांच दिन की उम्र में फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचे थे और तब उन्होंने खिताब जीता था। सितसिपास ने ज्वेरेव के खिलाफ मैच में पहले दो सेट 6-3, 6-3 से अपने नाम किए, जिसके बाद लग रहा था कि यह मैच तीन सेटों में खत्म हो जाएगा।

लेकिन, ज्वेरेव ने शानदार वापसी करते हुए अगले दो सेटों में 6-4, 6-4 से जीत दर्ज की। हालांकि, सितसिपास अंतिम सेट में एक बार फिर ज्वेरेव पर भारी पड़े और उन्होंने अंतिम सेट 6-3 से जीतकर फाइनल में जगह बनाई। इस हार के साथ ज्वेरेव के नाम ग्रैंडस्लैम के शीर्ष-10 खिलाड़ियों के सामने 10 मैचों में सभी मैच गंवाने का शर्मनाक रिकार्ड भी जुड़ गया।

जीत के बाद सितसिपास काफी भावुक नजर आए और उन्होंने कहा, ‘मैं इस समय सिर्फ अपने शुरुआती दिनों को याद कर रहा हूं कि कैसे एथेंस के बाहर एक छोटी सी जगह से टेनिस खेलते हुए फ्रेंच ओपन जैसे ग्रैंडस्लैम का सपना देखा था। यह जीत मेरे करियर के लिए काफी मायने रखती है।’ अब फ्रेंच ओपन के फाइनल में सितसिपास का मुकाबला 13 बार फ्रेंच ओपन विजेता स्पेन के राफेल नडाल और सर्बिया के नोवाक जोकोविक के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा।

नडाल के खिलाफ वह सात मैचों में से दो में जीत दर्ज कर पाए हैं जबकि जोकोविक के खिलाफ वह पांच मैचों में से दो मैच जीत सके हैं। हालांकि क्ले कोर्ट में सितसिपास अभी तक साल 2021 में 22 मैच खेल चुके हैं जबकि टूर स्तर पर वह सात में से तीन क्ले कोर्ट खिताब भी जीत चुके हैं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter