कड़ी मेहनत के कारण गोल्डी समूह ने तय की तरक्की की पायदान, आज मसालों की दुनिया में अलग है पहचान

कानुपर । मेहनत अगर सही और सोची-समझी दिशा में किया जाए तो तरक्की कदम चूमती है। यह कहना है कानपुर के उद्यमी सोम गोयनका और सुरेंद्र गुप्ता का। जिनकी कड़ी मेहनत का नतीजा आज सबके सामने हैं। गोल्डी समूह के दोनों साझेदार कभी साइकिल पर झोला टांगकर घर के बने सब्जी मसाले बेचते थे। मेहनत, लगन और कुछ हासिल करने की इच्छा के दम पर इन्होंने पिता के दिए 1600 रुपये से शुरू किया काम आज 800 करोड़ रुपये के सालाना टर्नओवर तक पहुंचा दिया है। जो किसी चमत्कार से कम नहीं है।

इस तरह हुई शुरुआत
तिलक नगर निवासी सोम गोयनका और विष्णुपुरी निवासी सुरेंद्र गुप्ता बचपन के मित्र हैं। साथ पढ़े और कारोबार भी साथ शुरू किया। वर्ष 1978 की बात है। दोनों की उम्र 24-25 वर्ष रही होगी। सोम गोयनका के पिता बसंतलाल गोयनका की इच्छा थी कि दोनों खुद का काम कर नाम रोशन करें। उन्होंने सोम और सुरेंद्र को 1600 रुपये दिए। इच्छा जताई कि घर के बने सब्जी मसाले का काम शुरू करें। दोनों ने दानाखोरी, हूलागंज स्थित दुकान में चक्की लगवाई। खुद ही मसाला पीसते, उसकी पैकिंग करते। खुद ही साइकिल और रिक्शे से अपने बनाएं उत्पाद बाजारों में बेचते। यह सिलसिला दो साल तक चला।

1980 में इन्होंने किदवई नगर एम ब्लॉक में किराये का भवन लिया। यहां मसाला पीसने की बड़ी मशीन लगाई। यहीं से दोनों की तरक्की का रास्ता तैयार हुआ। कुछ वर्षों बाद दोनों ने बैंक से लोन लेकर दादानगर में फैक्ट्री लगाई और बड़े पैमाने पर सब्जी मसाले व अन्य उत्पादों का निर्माण शुरू कर दिया।

अच्छी क्वालिटी की वजह से इनके उत्पाद बाजार में अपनी जगह बनाते गए और देखते ही देखते कारोबार बढ़ता गया। 90 के दशक में मंधना में 40 एकड़ एरिया में फैक्ट्री स्थापित की। कारोबार शहर से निकलकर प्रदेश के तमाम जिलों तक पहुंचा। वर्तमान में इनके 150 से अधिक उत्पाद देश के 21 राज्यों में अपनी पहचान बनाए हुए हैं।

सालाना टर्नओवर 800 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। गत फरवरी में हुई इन्वेस्टर्स समिट में इन्होंने 150 करोड़ का औद्योगिक निवेश किया। गत 29 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में इनकी मंधना में लगने वाली नई इकाई का भूमि पूजन किया।

गोल्डी समूह की दादानगर और मंधना में दो दर्जन इकाइयां हैं। इसमें हर तरह के सब्जी मसाले, शर्बत, नूडल्स, अचार, पापड़, सॉस, जैम, पूजा सामग्री, धूप और अगरबत्ती, चाय, ग्रीन टी का उत्पादन होता है। देशभर में इनके 1600 से अधिक डीलर हैं।

ब्रांड को मिल चुके हैं कई पुरस्कार
गोल्डी समूह को अपने उत्कृष्ट ब्रांड के लिए कई पुरुस्कारों से भी नवाजा गया है। इनमें मोस्ट प्रॉमिसिंग ब्रांड-2016, लोहिया रत्न, एमएसएमई अवार्ड, जी बिजनेस उद्यमी अवार्ड, श्रेष्ठ उद्यमिता अवार्ड शामिल हैं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter