मेडीकल कॉलेज में गृहमंत्री ने किया नए ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ, हर मिनिट करेगा एक हजार लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन

Datia News : दतिया ।  गृहमंत्री डा. नरोत्तम मिश्र ने दतिया शहर को कोरोना से लड़ने के लिए लगभग सवा करोड़ की लागत से स्थापित मेडीकल आक्सीजन उत्पादन संयंत्र का चिकित्सा महाविद्यालय दतिया के नवीन ओपीडी भवन में शनिवार को शुभारंभ किया।

गृह मंत्री ने मेडीकल ऑक्सीजन उत्पादन संयत्र (प्लांट) का शुभारंभ कर कलेक्टर संजय कुमार, मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ. राजेश गौर आदि के साथ निरीक्षण कर मेडीकल ऑक्सीजन उत्पादन संयत्र के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने बताया कि इस संयत्र से एक हजार लीटर प्रति मिनिट की दर से मेडीकल ऑक्सीजन का उत्पादन होगा।

जो सीधे जरूरत पर मरीजों को पाईपों के माध्यम से प्राप्त हो सकेगी। इसी प्रकार का मेडीकल ऑक्सीजन प्लांट जिला चिकित्सालय में एक और सिविल हॉस्पिटल सेवढ़ा में भी एक शुरू किया जा रहा है। जिले के नागरिकों को आधुनिक एवं बेहतर चिकित्सा सुविधाएं एवं जांच के लिए मेमोग्राफी मशीन शुरू हो गई है। शीघ्र ही सिटी स्कैन मशीन स्थापित करने के लिए भी स्थान चिन्हित कर लिया गया है।

इस दौरान पूर्व विधायक सेवढ़ा प्रदीप अग्रवाल, प्रशांत ढेंगुला, योगेश सक्सेना, पंकज गुप्ता, प्रवीण पाठक, जीतू कमरिया, बलदेव राज बल्लू, मोहन पाठक, अतुल भूरे चौधरी, रंजना भटनागर, माला टिलवानी, किरण गुप्ता, पुष्पेंद्र रावत, सेठी सेन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आरबी कुरेले, सिविल सर्जन डॉ. केसी राठौर आदि उपस्थित रहे।

नपा को सौंपी नई फायर बिग्रेड की चाबी

शनिवार को गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्र ने 25 लाख की लागत की नई फायर बिग्रेड नगर पालिका दतिया को सौंपी। गृहमंत्री ने फायर बिग्रेड नगर पालिका दतिया को सौंपने के दौरान उसे चलाकर भी देखा। नई फायर बिग्रेड मिलने से अग्नि दुर्घटनाओं को त्वरित नियंत्रण किया जा सकेगा।

इस मौके पर नगर पालिका सीएमओ एके दुबे ने बताया कि नपा के फायर बिग्रेड के बेड़े में कुल तीन फायर बिग्रेड हो गई है। यह फायर बिग्रेड आधुनिक तकनीकी से सुसज्जित है। जिसका उपयोग हवाई पट्टी जैसे स्थानों पर भी अग्नि दुर्घटना रोकने में किया जा सकता है। इस फायर बिग्रेड में लगा फैन(केमीकल) अग्नि दुर्घटनाओं को रोकने में मद्दगार साबित होगा।

इस मौके पर पूर्व विधायक सेवढ़ा प्रदीप अग्रवाल,किरण गुप्ता, प्रशांत ढेंगुला, अतुल भूरे चौधरी, योगेश सक्सेना, रामू शर्मा, बद्री साहू, बलदेव राज बल्लू, सनत पुजारी, रंजना भटनागर, माला टिलवानी, सुमित गुप्ता, संतोष यादव, हरीओम यादव, जौली शुक्ला, सत्यम पंडा, परशुराम अहिरवार आदि उपस्थित रहे।

गृहमंत्री ने की पीठ पर पूजा अर्चना

गृहमंत्री डा. नरोत्तम मिश्र ने जिले के प्रवास के दौरान शनिवार को पीताम्बरा पीठ पर पहुंचकर पूजा अर्चना की और श्री वनखंडेश्वर महादेव का अभिषेक किया। उन्होंने मां पीताम्बरा से प्रदेश के नागरिकों की खुशहाली के लिए प्रार्थना की।

ग्राम लरायटा में दो करोड़ की सीसी का भूमिपूजन

ग्राम लरायटा में प्रधानमंत्री आवासीय क्षेत्र में दो करोड़ की लागत से सीमेंट कंक्रीट रोड के कार्य का भूमिपूजन गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने किया। इस दौरान उन्होंने पौधरोपण कार्यक्रम के तहत बरगद का पौधा भी रोपित किया। इस मौके पर गृहमंत्री ने कहाकि सीसी रोड के बन जाने से आवागमन में सुविधा होगी। उन्होंने निर्माण एजेंसी को निर्देश दिए कि सड़क का कार्य पूरी गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में किया जाए।

दो प्रकरणों में दी 6 लाख की आर्थिक सहायता

गृहमंत्री डा.मिश्रा ने आकाशीय बिजली गिरने से ऊषा देवी अहिरवार की मृत्यु होने पर मृतक के स्वजन को चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदाय की। इसी प्रकार नन्ना का डेरा बेरछा (थरेट) के अभिषेक यादव पुत्र श्याम सिंह यादव को विद्युत दुर्घटना होने पर पीड़ित को क्षतिपूर्ति राशि के रूप में दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदाय की।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter