मारुति जल्द बढ़ाएगी वाहनों के दाम, रोडियम और पलाडियम जैसी जरूरी दुर्लभ धातुओं के दाम में हुई है बहुत बढ़ोतरी

नई दिल्ली : देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा है कि वह अगली तिमाही (जुलाई-सितंबर, 2021) में अपने सभी वाहनों के दाम बढ़ाएगी। कंपनी का कहना है कि कई आवश्यक कच्चे माल के दाम में पिछले कुछ समय के दौरान काफी बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में कंपनी कच्चे माल की कीमतों में आए उछाल का कुछ हिस्सा ग्राहकों पर डालने को मजबूर है। कंपनी अभी इसकी गणना कर रही है कि दाम में कितनी बढ़ोतरी की जाए।

इस बारे में मारुति सुजुकी इंडिया के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर (सेल्स व मार्केटिंग) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि स्टील के दाम तो बढ़े ही हैं, रोडियम और पलाडियम जैसी दुर्लभ धातुओं के दाम में पिछले कुछ समय के दौरान काफी तेजी आई है। आवश्यक कच्चे माल के बढ़ते दाम का कुछ बोझ हमने इस वर्ष अप्रैल में ग्राहकों पर डाला था।

तब हमने विभिन्न वाहनों के दाम यह सोचकर बढ़ाए थे कि आने वाले समय में कच्चे माल की कीमतों में कमी आ जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और अब कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य की रक्षा के लिए हमें फिर दाम बढ़ाने को मजबूर होना पड़ा है। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष 16 अप्रैल को मारुति सुजुकी ने वाहनों के औसत दाम 1.6 फीसद बढ़ा दिए थे। इस वर्ष कंपनी दो बार अपने वाहनों के दाम बढ़ा चुकी है।

अप्रैल से पहले इस वर्ष जनवरी में कंपनी ने वाहनों के दाम में 34,000 रुपये तक का इजाफा किया था। श्रीवास्तव का कहना था कि पिछले कुछ समय के दौरान स्टील का दाम 38 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 68 रुपये प्रति किलोग्राम पर जा पहुंचा है। वहीं, रोडियम 19,000 रुपये प्रति ग्राम मिल रहा था जो अब 66,000 रुपये प्रति ग्राम का हो गया है।

रोडियम और पलाडियम दुर्लभ धातुओं में शामिल हैं और दुनियाभर में वाहनों के प्रदूषण नियंत्रण मानक सख्त होने के बाद इनकी मांग बहुत बढ़ गई है। मारुति सुजुकी का मानना है कि आने वाले दिनों में कच्चे माल के दाम में वैसी कमी आती नहीं दिख रही है जैसी अपेक्षा थी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter