लोहे के भंडार से भरे एस्टेरॉयड पर नासा भेजेगा ऐसा यान जो विश्व के लोगों को कर सकता है मालामाल

दिल्ली । क्या कभी ऐसा हो सकता है कि दुनिया का हर आदमी करोड़पति बन जाएं। लेकिन विज्ञान के इस युग में कुछ भी कहना मुश्किल है। नासा (NASA) अंतरिक्ष में जल्दी ही एक ऐसा यान भेजने वाला है, जो इस धरती के हर आदमी को मालामाल बना सकता है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी लगभग डेढ़ साल बाद एक एस्टेरॉयड (NASA Psyche Mission) पर यान भेजेगा जो धरती पर मौजूद हर शख्स को करोड़पति-अरबपति तक बना सकता है। यह एस्टेरॉयड लोहे, निकल और सिलिका से बना है। अगर इसमें मौजूद इन धातुओं को बेचा जाए तो पृथ्वी पर रहने वाले हर शख्स को करीब 10 हजार करोड़ रुपये तक मिल सकेंगे।
नासा के स्पेसक्राफ्ट (Spacecraft) के साइंस और इंजीनियरिंग सिस्ट्म (Science And Engineering System) के इस मिशन को अब अमेरिका की सरकार की तरफ से भी हरी झंडी मिल गई है। इस स्पेसक्राफ्ट की लॉन्चिंग अगस्त 2022 को की जाएगी। नासा ने इस एस्टेरॉयड का नाम 16 साइकी (16 Psyche) रखा है। इस पूरे एस्टेरॉयड पर मौजूद लोहे की कुल कीमत करीब 10 हजार क्वॉड्रिलियन पाउंड है, यानी धरती पर मौजूद हर आदमी को करीब 10 हजार करोड़ रुपये मिल सकते हैं।
नासा का साइकी स्पेसक्राफ्ट 226 किलोमीटर चौड़े इस एस्टेरॉयड का अध्ययन करेगा। स्पेसक्राफ्ट का डिजाइन स्टेज पूरा हो चुका है। इससे 10000 क्वॉड्रिलियन पाउंड 10,000,000,000,000,000,000 पाउंड) यानी धरती पर मौजूद हर आदमी को करीब 10 हजार करोड़ रुपये मिलेंगे। दरअसल, उस एस्टेरॉयड पर मौजूद पूरे लोहे की यह कीमत है। NASA के लोग फिलहाल साइकी मिशन की प्लानिंग, डिजाइनिंग और स्पेसक्राफ्ट को बनाने की तैयारी में जुटे हैं। अगर सब कुछ सही रहा तो नासा इस बहुप्रतीक्षित प्रोजेक्ट को जल्दी ही पूरा करने की तैयारी में है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter