महाराष्ट्र से आने वाले व्यक्तियों की होगी थर्मल स्केनिंग, मास्क लगवाने के लिए फिर चलेगा रोको टोका अभियान

भोपाल ।  चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग की अध्यक्षता में मंगलवार को विधानसभा स्थित उनके कक्ष में जिला क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक हुई । बैठक में भोपाल में बढ़ते कोरोना केसेस को देखते हुए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। बैठक में सर्वसम्मति से तय हुआ कि महाराष्ट्र से आने वाले व्यक्तियों की थर्मल स्केनिंग की जाएं। थाना स्तर पर एसडीएम की अध्यक्षता में समाजसेवी और व्यापारियों की बैठक कर जन-जागरूकता के लिये आवश्यक कदम उठाए जाएं। कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए धरना-प्रदर्शन पर भी रोक लगाने का निर्णय बैठक में लिया गया।

जिले में मेला स्थान पर कोरोना गाइड लाइन का शत प्रतिशत पालन सुनिश्चित कराया जाएं। सभी बाजारों में दुकानदारों को मास्क लगाने की अनिवार्यता और सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन कराने के निर्देश भी दिए जाएं । नगर निगम जन जागरूकता के लिए रोको-टोको अभियान को पुन: शुरू करें और मास्क नहीं लगाने पर 100 रुपये का अर्थदण्ड लिया जाए।

हाट बाजारों में भी कोरोना गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित करवाने के भी निर्देश दिए गए हैं । बैठक में विधायक कृष्णा गौर, रामेश्वर शर्मा, पीसी शर्मा, विष्णु खत्री सहित कलेक्टर अविनाश लवानिया, डीआईजी इरशाद वली, नगर निगम आयुक्त केवीएस चौधरी के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

शासन के आदेश से ही कलेक्टर लगा सकेंगे नाइट कर्फ्यू

इधर अपर मुख्य सचिव गृह डॉ.राजेश राजौरा ने बताया कि कोविड महामारी की रोकथाम के क्रम में कलेक्टरों द्वारा जिलों में नाइट कर्फ्यू लगाया जा सकेगा। उन्होंने स्पष्ट कहा है कि किसी भी जिले द्वारा नाइट कर्फ्यू लगाने के पूर्व उसे मध्यप्रदेश शासन से अनिवार्य रूप से अनुमति लेना होगी। डॉ. राजौरा ने बताया कि मध्यप्रदेश के सीमावर्ती प्रदेश महाराष्ट्र में कोरोना के प्रकरणों में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। मध्यप्रदेश में कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए विभिन्न स्तरों पर मॉनीटरिंग की जा रही है, साथ ही आवश्कतानुसार निर्णय भी लिए जा रहे हैं।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter