UP Board Result 2021: जल्द खत्म होगा छात्रों का इंतजार, जानिए कब आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट
mpresults.nic.in 10th Result 2021, MP Board 10th Result 2021,एमपी बोर्ड 10वीं परीक्षा रिजल्ट

लखनऊ Lucknow News । उप्र सरकार ने भी बोर्ड रिजल्ट को लेकर अपनी तैयारियों के बारे में जानकारी दे दी है। रिजल्ट कब तक घोषित हो सकता है, इसके बारे में भी राज्य के शिक्षा मंत्री ने कुछ घोषणाएं भी की हैं। कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के चलते उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10वीं और 12वीं परीक्षा स्थगित कर दी थी, जिसके बाद बच्चों को ऐसे ही प्रमोट करने का फैसला लिया है।

10 और 12वीं के छात्रों को पास करने का फॉर्मूला क्या होगा यह भी सरकार बता चुकी है। ऐसे में सभी के मन में एक सवाल है कि अब रिजल्ट कब जारी किया जाएगा। इस बीच राज्य सरकार ने रिजल्ट को लेकर एक बड़ी जानकारी दी है। 

प्रदेश के डिप्टी सीएम व शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि 10वीं और 12 बोर्ड का रिजल्ट जुलाई में घोषित किया जाएगा, जिसकी तैयारियां जोरों से चल रही हैं। सीबीएसई पहले ही जुलाई में 10वीं 12वीं के नतीजे घोषित करने का ऐलान कर चुका है, जिसके बाद यूपी बोर्ड के नतीजे कब जारी होंगे। इसको लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी।

Photo of the Remarkables mountain range in Queenstown, New Zealand.

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने उच्च शिक्षा विभाग को भी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश शुरू करने के लिए निर्देशित किया है। गौरतलब है कि 10वीं 12वीं के नतीजे घोषित नहीं होने की वजह से यूजी, पीजी कक्षाओं में होने वाली प्रवेश प्रक्रिया को लेकर भी अभी असमंजस बना हुआ था।

इस तरह तैयार होगा 10वीं का रिजल्ट

हाईस्कूल में कक्षा 9 के 50% और कक्षा 10 प्री-बोर्ड के 50% अंक जोड़कर 10वीं का रिजल्ट तैयार किया जाएगा। हाईस्कूल में लगभग 30 लाख छात्र रजिस्टर्ड हैं। इस तरह अंकों को आधार बनाकर रिजल्ट तैयार करने की प्लानिंग लगभग बन चुकी है। जिस पर काम भी शुरू कर दिए जाने की जानकारी मिली है।

12 वीं के रिजल्ट होगा ऐसे तैयार

यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट का रिजल्ट हाईस्कूल के 50%, कक्षा 11 के वार्षिक/ अर्धवार्षिक परीक्षा के 40% और कक्षा 12 के प्री-बोर्ड रिजल्ट के 10 % अंक जोड़कर तैयार किया जाएगा। इंटरमीडिएट में लगभग 26 लाख छात्र रजिस्टर्ड हैं। इस तरह रिजल्ट तैयार किया जाएगा। 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close