शहर की बदलेगी तस्वीर, नए रूप में दिखेगा ऐतिहासिक किला चौक, 57 करोड़ की लागत से होंगे सौंदर्यीकरण के कार्य, गृहमंत्री ने पैदल घूमकर किया निरीक्षण

Datia News : दतिया। दतिया शहर की ऐतिहासिक धरोहर किला चौक बग्गीखाने का स्वरूप जल्दी ही बदला जाएगा। इसे लेकर रविवार को गृह निर्माण मंडल के आयुक्त के साथ गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा व अन्य अधिकारियों ने दतिया के किला चौक, बग्गी खाना व बाजारी क्षेत्र का निरीक्षण किया।

बग्गी खाने की 7930 वर्गफुट भूमि का पुनर्घनत्वीकरण योजना के तहत 57.09 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य व सौंदर्यीकरण किए जाने का प्रस्ताव है। यह शहर के लिए एक ऐतिहासिक कदम साबित होगा। बग्गीखाने के बाहरी भूभाग के मु्ख्य मार्ग पर स्थित लगभग 16 दुकानों को यहां से अन्यत्र स्थानांतरित किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार इस ऐतिहासिक बग्गी खाने में अभी सार्वजनिक कार्यक्रम के लिए सांस्कृतिक मंच के अलावा कुछ आफिस एवं पुलिस के कर्मचारी निवास करते हैं। 16 दुकानें मुख्य मार्ग पर स्थित है। जिनका 500 रुपये प्रतिमाह किराया नगर पालिक वसूल करती है।

बतादें कि यह जगह दतिया शहर के हृदय स्थल पर स्थित है। इसीको लेकर गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों के साथ रविवार को क्षेत्र का दौरा किया गया।

उन्होंने बताया कि यह एक महत्वपूर्ण कदम दतिया के लिए है, जो शहर के सौंदर्यीकरण में मील का पत्थर साबित होने वाली योजना है।

इसके तहत निजी कंपनी के सहयोग से पुलिस चौकी, नवीन एसडीओपी कार्यालय, डीएसपी अजाक कार्यालय, डीएसपी महिला प्रकोष्ठ कार्यालय, रक्षित निरीक्षक कार्यालय, ऑडिटोरियम, इनडोर स्टेडियम एवं फैसेलिटी सेंटर आदि का निर्माण किया जाएगा। इसका लाभ भी दतिया शहर को मिल सकेगा।

कुछ भी नहीं तोड़ा जाएगा

गृहमंत्री डा. मिश्रा ने योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में आमजनों से भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि पुर्नघनत्वीकरण योजना के तहत 7930 वर्ग मीटर भूमि पर 57.09 करोड़ के कार्य होंगे।

स्थानीय जनप्रतिनिधियों तथा आमजन से भी चर्चा कर सुझाव मांगे गए। गृहमंत्री ने स्पष्ट तौर पर कहाकि इस योजना के लिए अधिकारी यहां आकर मौके का स्थल निरीक्षण कर सर्वे का कार्य करेंगे, कुछ भी तोड़ा नहीं जाएगा।

इस दौरान मप्र गृह निर्माण मंडल के कमिश्नर भरत यादव, कलेक्टर संजय कुमार, पुलिस अधीक्षक अमन सिंह, मप्र गृह निर्माण मंडल के अपर आयुक्त शैलेंद्र वर्मा, उपायुक्त एसके सुमन, कार्यपालन यंत्री एलएल मालवीय, सहायक यंत्री हेमंत कुमार गुरैया सहित जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

गृहमंत्री ने पैदल चलकर किया निरीक्षण

गृहमंत्री ने अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ पुर्नघनत्वीकरण योजना के तहत होने वाले कार्यो के लिए किला चौक से सिटी अस्पताल एवं गांधी पार्क, ठंड़ी सड़क, फुब्बारा तक मार्ग का निरीक्षण पैदल चलकर किया। बस स्टैंड, नगर पालिका पार्किग का भी स्थल निरीक्षण किया गया। जिसे किलाचौक, ठंडी सड़क होते हुए हाईवे से सीधा जोड़ा जाएगा।

बग्गीखाने में हुआ आयोजन

पुर्नघनत्वीकरण योजना के दौरान बग्गीखाने में आयोजित कार्यक्रम मंे लोगों ने अपने-अपने सुझाव भी दिए। जिसमें पूर्व विधायक डा. आशाराम अहिरवार, पूर्व विधायक प्रदीप अग्रवाल, भांडेर विधायक प्रतिनिधि डा. संतराम सिरोनिया, योगेश सक्सेना, पंकज शुक्ला, डा. सलीम कुरैशी, प्रशांत ढंेगुला आदि ने भी सुझाव दिए।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close