अजब गजब : अच्छी बारिश के लिए गांव में निकली मेढ़क की बारात, ग्रामीणों ने धूमधाम से किया विवाह

Datia news : दतिया। क्षेत्र सहित जिले में पर्याप्त बारिश न होने के चलते किसान चिंतित हैं। बारिश न होने के कारण किसानों द्वारा बोई गई फसल नष्ट हो रही है एवं धान की रोपाई भी नहीं की जा सकी है।

इसीको देखते हुए नगर के बुजुर्गों द्वारा मंगलवार को खेड़ापति मंदिर से रामधुन के साथ भ्रमण कर शीतला माता मंदिर, बड़ी माता मंदिर, बावरी सरकार, मनमेल सरकार मंदिर, बांके बिहारी मंदिर, गो पुरुष मंदिर एवं नगर के अन्य छोटे-छोटे मंदिरों में जाकर झंडा चढ़ाकर प्रसाद वितरण किया गया। खेरापति सरकार पर अखंड रामायण पाठ का शुभारंभ हुआ।

ग्राम अहरौनी में अच्छी बारिश के लिए गांव के बुजुर्गों की सलाह पर ग्रामीणों ने पुराना टोटका आजमाते हुए मेंढक मेंढकी का विवाह कराकर इंद्र देव को खुश करने का प्रयास किया गया।

ग्रामवासियों ने धूमधाम और ढोल ढमाकों के साथ मेढ़क की बारात निकाली और पूरे रीति-रिवाज के साथ मंत्रोच्चार से मेढ़की का विवाह रचाया। किसान मुन्नी दांतरे ने बताया कि मौसम की बेरुखी को देखकर हम सब चिंतित है। वर्षा नहीं हुई तो तिलहन एवं धान की फसल पूरी तरह से चौपट हो जाएगी।

इसलिए नगर एवं क्षेत्र के मंदिर पर जाकर झंडा चढ़ाकर प्रार्थना की जा रही है। ताकि अच्छी वर्षा शुरू हो, जिससे हम किसानों की चिंता दूर हो। भीषण गर्मी से आमजन भी परेशान हो गया है।

भगवान ने सुनी प्रार्थना और एक घंटे हुई बारिश-

पूजा पाठ और टोटकों के बाद मंगलवार को ही इंदरगढ़ क्षेत्र में करीब एक घंटे तेज बारिश हुई। जिसके बाद ग्रामीणों के चेहरे खिल गए। ग्रामीणों का कहना था कि उनकी प्रार्थना को भगवान ने सुन लिया। इस बारिश से फसल को जीवनदान मिल सकेगा।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter