दुनिया का सबसे अमीर शख्स था जंगल में रहने वाला मूसा, आज के धनकुबेरों से भी कई गुना ज्यादा थी उसकी संपत्ति

Richest Man of World: दुनिया के सबसे अमीर लोगों के बारे में अगर बात की जाए तो हर कोई एलन मस्क, जेफ बेजोस, बिल गेट्स और मुकेश अंबानी का नाम लेता है। लेकिन इतिहास में ऐसे भी कई लोग हुए हैं जिनकी दौलत का अगर आज के हिसाब से आंकलन किया जाए तो इन रईसों से वह काफी आगे दिखाई देंगे. ऐसे ही एक धनकुबेर का नाम इतिहास में दर्ज है, जिसकी संपत्ति वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क से कई गुना ज्यादा थी। आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि यह शख्स अफ्रीका के जंगलों में रहता था। इस शख्स का नाम मनसा मूसा था। मनसा मूसा का जन्म 1280 में माली देश में हुआ था। मनसा मूसा माली के राजा थे। वह अफ्रीका के जंगलों में रहते थे। मनसा मूसा ने माली में करीब 1312 से 1337 तक करीब 25 वर्ष वहां का शासन किया । यहीं से इन्होंने अरबों की संपत्ति जुटाई। माना जाता है कि मूसा अगर आज जिंदा होते तो वह दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में पहले स्थान पर होते। उनका पूरा नाम मूसा कीटा प्रथम था। बाद में जिन्हें मनसा कहा जाने लगा।

मूसा के साम्राज्य में तब आज का मॉरीटानिया, गांबिया, गिनिया, सेनेगल, बुर्किना फासो, नाइजर, माली, चाड तथा नाइजीरिया देश हिस्सा हुआ करते थे। उस दौर में मूसा नमक और सोने का कारोबार किया करते थे। तब दुनिया के अन्य हिस्सों में सोने की काफी डिमांड बढ़ रही थी। वे अपने काफिले के साथ कई किलो सोना लेकर चलते थे। वह लोगों को सोना बांटते हुए आगे बढ़ते थे। वह कहते थे कि जिसके पास दौलत हो उसे लुटाने होता है। भले ही मनसा मूसा की दौलत का हिसाब आज के वक्त के हिसाब से लगाना थोड़ा मुश्किल काम है। लेकिन कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि मनसा के पास 4 लाख मिलियन अमरीकी डॉलर के बराबर की दौलत थी।

इसका मतलब यह है कि आज के हिसाब से भारतीय मुद्रा में ये रकम करीब ढाई लाख करोड़ रुपये होती है। इसका मतलब यह है कि उस वक्त मूसा के पास जितनी दौलत थी, आज के हिसाब से वह दुनिया का सबसे अमीर आदमी होते। इतिहासकारों का कहना है कि वह न सिर्फ आज के हिसाब से बल्कि मानव सभ्यता के इतिहास के सबसे अमीर आदमी होते।

Photo & News Credit – catch हिंदी

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter