एक घंटे और बढ़ेगा पीतांबरा पीठ पर दर्शन का समय, कलेक्टर से मिलने पहुंचा मंदिर का दल, रविवार की भी मिल सकती है स्वीकृति

Datia News : दतिया । पीतांबरा पीठ पर हर रोज बढ़ रही श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए दर्शन का समय एक घंटे और बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। मंदिर प्रबंधन के मुताबिक एक-दो दिन में समय बढ़ा दिया जाएगा। इस व्यवस्था के बाद ज्यादा श्रद्धालु आसानी से दर्शन कर सकेंगे।

गौरतलब है कि श्री पीतांबरा पीठ मंदिर गत 19 जून शनिवार से स्थानीय दर्शनार्थियों के लिए खोला गया था। इसके साथ ही श्रद्धालुओं काे पीतांबरा मां के दर्शन करना प्रारंभ हो गए थे।

पूर्व में इसके लिए आन लाइन बुकिंग से ही दर्शन व्यवस्था की गई थी। फिर बाद भी आफलाइन दर्शन भी होना शुरू हो गए। दस दिन की अवधि बीतने के बाद अब तक 10 हजार से अधिक लोग मां पीतांबरा के दर्शन कर चुके है। अब यहां बाहर से भी दर्शनार्थी आने लगे है।

वर्तमान में प्रशासन के आदेशानुसार प्रतिदिन 1000 लोगों दर्शन कर सकते है। श्री पीतांबरा पीठ प्रबंधन समिति ने इस व्यवस्था के बाद अभी भी उत्तर द्वार से ही मंदिर में प्रवेश की व्यवस्था रखी है। मुख्य द्वार अभी भी बंद ही है। मंदिर का समय एक घंटा बढ़ाए जाने पर भी विचार किया जा रहा है। प्रशासन की अनुमति मिलने के बाद एक-दो दिनों में यह समय और बढ़ जाएगा।

श्री पीतांबरा पीठ के सहायक प्रशासक मनोज मुदगल ने जानकारी में बताया कि श्री पीतांबरा पीठ 19 जून शनिवार से खोला गया था। इसके लिए सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक दर्शन कराने की व्यवस्था की गई थी। अब इस समय को एक घंटा बढ़ाकर शाम 5 बजे तक किया जा रहा है।

इसके लिए एक दल मंदिर की ओर से सोमवार को कलेक्टर से मिलने भी गया था, परंतु उनसे मुलाकात नहीं हो पाई। पहले सिर्फ स्थानीय लोगों को ही मां पीतांबरा के दर्शन के लिए अनुमति थी, अब बाहर से आने वाले लोगों को भी दर्शन करवाए जा रहे है। मुख्य द्वार से प्रवेश ना कराते हुए दर्शनार्थियों को उत्तर द्वार से मंदिर में प्रवेश कराया जा रहा है।

इसके साथ ही एक बार में सिर्फ 6 लोगों को ही दर्शन कराए जा रहे है। दर्शन के लिए प्रतिदिन एक दिन पूर्व पंजीयन शुरू किया जाता है। प्रतिदिन आन लाइन पंजीयन प्रातः 9 से सायंकाल 7 बजे तक किया जा रहा है। रविवार को दर्शन व्यवस्था के लिए भी प्रशासन से बात की जाएगी।

हालांकि बाजार रविवार को खुल गए। संभवतया अगले रविवार से लोगों को मां पीतांबरा के दर्शन भी शुरू हो सकेंगे। दर्शनार्थियों को अभी भी श्री पीतांबरा पीठ में दर्शन के लिए फूल, माला, प्रसाद तथा नारियल आदि ले जाना प्रतिबंधित रहेगा।

उत्तर प्रदेश के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने की पूजाअर्चना

सोमवार को उत्तर प्रदेश भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह एक दिवसीय दौरे पर दतिया पहुंचे। जहां उन्होंने पीतांबरा पीठ पहुंचकर मां बगुलामुखी की पूजा अर्चना की। इस दौरान उन्होंने भगवान वनखंडेश्वर महादेव का जल अभिषेक कर माथा टेका एवं आशीर्वाद प्राप्त किया। साथ ही कोरोना महामारी को खत्म करने एवं प्रदेश की सुख समृद्धि के लिए प्रार्थना की। उनके साथ भाजपा के झांसी विधायक रवि शर्मा, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य दिनेश शर्मा एवं भाजपा पदाधिकारी गण उपस्थित रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close