यूपी में शादी समारोह की नई गाइडलाइंस से परेशानी बढ़ी, 100 मेहमानों को बुलाने की छूट
यूपी में शादी समारोह की नई गाइडलाइंस से परेशानी बढ़ी, 100 मेहमानों को बुलाने की छूट

लखनऊ।  कोरोना की दूसरी लहर के खतरे को भांपते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शादी समारोह में अब 200 की जगह सिर्फ 100 मेहमानों को बुलाने की छूट दी है। उन्हें यदि एक साथ खाना खिलाना है तो 50-50 की शिफ्ट में खिलाना पड़ेगा। लेकिन अब उन परिवारों के सामने बड़ा संकट है, जिनके गृह विभाग के पुराने नियम के मुताबिक 200 मेहमानों को कार्ड बांट दिया गया था। अब किन पर्यटकों को बुलाया जाए और किन्हें मनाया जाए, इस बात को लेकर कई परिवारों में मनमुटाव भी हो रहा है। कुछ परिवार अपने रिश्तेदारों को फोन कर माफी मांग रहे हैं।

लोग जितने मेहमान बुलाते हैं, उसे 100-50 लोगों को खाना बनवाते हैं, इसलिए कम न पड़े। इसी हिसाब से कैटर्स को आर्डर दिया गया था। अब कैटर्स वाले मेन्यू घटाने से हाथ खड़े कर रहे हैं। अब शादी में बैंड और डीजे भी नहीं बजेगा। ऐसे में पहले से दिया गया बयाना भी डूब गया। ये परेशानी अमूमन हर उस परिवार की है जिसके घर में आगामी दिनों में शादी समारोह तय है। ऐसे ही कुछ परिवारों से बात की। एक रिपोर्ट …

निमंत्रण बांट दिया, अब कैसे मना करें, यह तो बड़ी मुश्किल है साहब

  •  कैटर्स वाला मानने को तैयार नहीं
  • राजधानी लखनऊ के गुडंबा क्षेत्र के बालागंज के रहने वाले अजितेश कुमार की शादी 3 दिसंबर को है। तिलक समारोह 22 नवंबर को संपन्न हो चुका है। जब से सरकार की नई गाइडलाइन आई है, तब से अजितेश के घर में टेंशन का माहौल है। अजितेश बताते हैं, हमने उसी समारोह को बेहद सीमित रखा है। लेकिन अब वहां भी सरकार ने कटौती कर दी। अब किन 100 लोगों को आने से मना किया जाएगा, इस बात को घर का हर सदस्य परेशान है। जिन्हें हमनें खुद अपने हाथों से कार्ड दिया, अब उन्हें कैसे मनाएं। वेन्यू और खाने के आइटम में कटौती करने के लिए कैटर्स से बात की तो वह कह रही है कि हमनें तो सभी व्यवस्थाजाम कर दिए हैं। वह मानने को तैयार नहीं है।
  • जो एक साथ चार आने वाले थे, अब उन्हें दो के साथ ही आने के लिए कहा गया
  • दूसरा मामला राजधानी लखनऊ के ही पांडेयगंज मंडी के रहने वाले प्रियांश सक्सेना का है। जिनकी शादी एक दिसंबर को है। प्रियांश के पापा को बहुत समस्या है। अप्रैल से मई और जून महीने में तय शादियां इस सीजन में हो रही है। इसलिए ज्यादातर मैरिज हॉल बुक थे। इसलिए प्रियांश के परिवार को मैरिज हॉल बुक करने में दो महीने लग गए। अब बुकिंग हुई तो 200 की जगह 100 मेहमानों को बुलाने की बंदिश लग गई है। वहीं, परिवार वालों को जिन पर भरोसा है कि वे एक साथ चार लोग आएंगे, उन्हें फोन कर दो एक साथ आने के लिए कहा जा रहा है।) ऐसे में जिन लोगों ने शादी में शामिल होने के लिए पहले से टिकट बुक करा लिए थे, वे कैंसिल करा रहे हैं।

टेंट व्यवसाय ने कहा- जब तक महामारी, तब तक के लिए बने एक नियम

टेंट बिजनेस एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय कुमार कहते हैं कि पूरे साल में सिर्फ 60-90 दिन की ही बुकिंग हम लोगों को होती है। उस कमाई से पूरे साल अपना खर्च चलाते हैं। इस साल का विवाह पंचांग 1 जुलाई 2020 में समाप्त हो गया था। जो अब फिर से नवंबर-दिसंबर में कुछ विशेष दिनों के लिए आया और फिर शादियों का सीजन मई 2021 से शुरू होगा। शादी की प्रक्रिया में शादी विवाह समारोह में अतिथि की संख्या पर प्रतिबंध पर छूट दी जाएगी और अतिथि की संख्या का निर्धारण शादी विवाह समारोह स्थल (टेंट, बैंक्वेट हॉल, फॉर्म हाउस) के क्षेत्र के आधार पर किया जाना चाहिए। इसके लिए एक नियम बना दिया जाए, जब तक कोरोना महामारी चल रही है। बार-बार नियम बदलने से समस्याएँ होती हैं।

इनकी भी आवश्यक सुनना

  • तैयारियों में बदलाव आएगा: बैंक्वेट हॉल संचालक सुरेश मोहन ने कहा कि बैंक्वेट हॉल बुक करने वालों को पहले ही कम से कम लोगों को बुलाने के लिए समझा जा रहा था। अब 100 लोगों के हिसाब से तैयारी बदली होगी। 90 प्रति हॉल बुक हैं। सैनिटरीकरण बनाया जा रहा है। एक एक परिवर्तन होने से जो भी लोग लगे रहते हैं, उन्हें समझना मुश्किल होता है।
  • बैंड से साउंड ने पहले ही हटा दिया: सुधीर बैंड संचालक मनीष अरोड़ा ने बताया कि बैंड की बुकिंग पहले ही कम थी। बैंड में 30 लोगों की जगह हम 10 से 15 लोग रहते थे। साउंड सिस्टम हटाने से ई-दस लोग पहले ही कम हो गए थे। प्रशासन से अनुमति के संबंध में बात करेंगे।
  • कैटरिंग में बदलना शुरू हो जाएगा: कैटरिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने कहा कि 150 कैटरिंग वाले थे। सभी के पास बुकिंग थी। 35 हजार लोगों के खाने का आर्डर था। अब पूरा मेन्यू बदल जाएगा। नुकसान है। बुकिंग करने वालों के फोन आ रहे हैं। संख्या में फेरबदल होगा।
  • अब बहुत मुश्किल है वेडिंग प्लानर महेश शर्मा ने कहा कि शादियों की बुकिंग अच्छी थी, लेकिन इस आदेश के बाद लोग असमंजस में हैं। सभी तैयारियों को बदलना होगा। होटल के कमरे, खाने, नाश्ते सहित सभी व्यवस्थाएँ। अब ज्यादा मुश्किलें आई।

क्या कहते हैं नियम

मनोरंजन जोन के बाहर होने वाले विवाह समारोह, सांस्कृतिक, खेल, राजनीतिक कार्यक्रमों और अन्य आयोजनों में महज 100 लोग ही शामिल होंगे। वहीं 100 लोगों की क्षमता वाले हॉल में एक बार में सिर्फ 50 लोग ही शामिल होंगे। शादी में बैंड और डीजे लगाने पर बैन रहेगा। बीमार व बुजुर्ग व्यक्ति किसी भी समारोह का हिस्सा नहीं होगा।  हर जगह दो गज की दूरी, संकाय, हैंडसेटवॉश और सैनिटाइजर की व्यवस्था का अनुपालन करना अनिवार्य होगा। सख्ती से कहा गया है कि यदि नियमों का उल्लंघन हुआ तो एफआईआर दर्ज की जाएगी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter