UK: बच्चों की सेहत को लेकर ब्रिटेन सरकार का बड़ा फैसला, टीवी पर नहीं दिखेंगे जंक फूड के विज्ञापन

लंदन : बच्चों की सेहत के मद्देनजर ब्रिटेन बड़ा कदम उठाने जा रहा है। सरकार ने गुरुवार को एलान किया कि अगले साल से रात नौ बजे तक टीवी पर जंक फूड के विज्ञापन नहीं प्रसारित किए जाएंगे।

इस संबंध में लोगों से विचार-विमर्श किया गया है। वर्ष 2022 के अंत में इसे लेकर कानून आएगा। अधिक वसा, नमक और चीनी (एचएफएसएस) वाले खाद्य पदार्थों के विज्ञापन पर सुबह साढ़े पांच बजे से रात नौ बजे तक रोक रहेगी।

बच्चों में मोटापे को रोकने के अभियान के तहत टीवी के साथ-साथ यह प्रतिबंध आन डिमांड प्रोग्राम व आनलाइन प्लेटफार्म पर भी लागू होंगे। ब्रिटेन की स्वास्थ्य मंत्री जो चर्चिल ने कहा, ‘मोटापे से मुकाबला करते हुए हम अपने बच्चों की सेहत में सुधार के लिए प्रतिबद्ध हैं।’

उन्होंने कहा, ‘युवा जो सामग्री देखते हैं उसका असर उनकी पसंद और आदतों पर पड़ता है। बच्चे अधिक समय आनलाइन बिता रहे हैं, इसलिए हमने सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले विज्ञापनों से उन्हें बचाने का फैसला किया है।

यह देश को फीट व स्वस्थ रखने की रणनीति का एक हिस्सा है और हम उन्हें भोजन के सेहतमंद विकल्पों को चुनने का मौका देना चाहते हैं।’ 79 प्रतिशत लोगों ने रात नौ बजे तक टीवी पर जंक फूड के विज्ञापन पर रोक लगाने का समर्थन किया है, जबकि 74 फीसद ने आनलाइन प्रतिबंधों के पक्ष में राय दी है।

यह रोक एचएफएसएस बनाने या बेचने वाले उन सभी कारोबारों पर लागू होगी, जिनमें 250 या उससे ज्यादा कर्मी हैं। इसका मतलब है कि छोटे और मध्यम कारोबारी विज्ञापन दे सकेंगे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close