प्राचीन जलस्त्रोतों की देखरेख न होने से नीचे जा रहा जलस्तर, गृहमंत्री ने लोकर्पण समारोह में जताई चिंता

Datia News : दतिया। वृक्षों के साथ-साथ हमें अपने आस-पास के जल स्त्रोतों के संरक्षण पर भी ध्यान देना होगा। जल स्त्रोतों के देखरेख न होने के कारण उनका जल स्तर नीचे चला गया है। आज आवश्यकता है कि हम अपने पुराने जल स्त्रोतों का जीर्णेद्धार एवं संवर्धन कर उनके जल संग्रहण की क्षमता बढ़ाएं।

यह बात गृहमंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा ने रविवार को 5 लाख 75 हजार रुपये की लागत से निर्मित झा समाज के सामुदायिक भवन के लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।उन्होंने कहाकि केन्द्र एवं राज्य सरकार झा समाज के लोगों के सामाजिक एवं शैक्षणिक विकास के लिए सतत् प्रयासरत है।

गृहमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में लोगों ने ऑक्सीजन के महत्व को समझा है। निःशुल्क आक्सीजन जो पेड़ पौधों से मिल रही है। इसके लिए पेड़ों के महत्व को समझना होगा। इसके लिए हमें अधिक से अधिक पौधे लगाने होंगे और इन पौधों के वृक्ष बनने पर संरक्षण एवं सवंर्धन पर ध्यान देना होगा।

इस अवसर पर गृहमंत्री ने पौधरोपण कार्यक्रम में भाग लिया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक डा. आशाराम अहिरवार माला लख्खा टिलवानी, कालीचरण कुशवाहा, राकेश झा, विपिन गोस्वामी, योगेश सक्सेना घनश्याम झा, कालीचरण झा, ज्वाला प्रसाद झा, रामकुकिशोर झा, गौरव पटैल, अतुल भूरे चौधरी, आकाश भार्गव आदि उपस्थित रहे।

बटालियन में गृहमंत्री ने किया पौधारोपण

गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने 29वीं बटालियन एसएएफ दतिया के प्रागंण में वृहद पौधारोपण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहाकि जंगल, जमीन एवं जवान को जोड़कर प्रत्येक जवान एक पौधा लगाने का संकल्प ले। उन्हाेंने कहाकि लोग अपनी राशि के नाम पर भी पौधे लगाकर अपने जीवन में खुशहाली ला सकते है।

कार्यक्रम के शुरू में 29वीं बटालियन के कमांडेंट मनोज श्रीवास्तव ने स्वागत भाषण देते हुए कहाकि गृहमंत्री की मंशा के अनुरूप बटालियन के सभी जवान आज संकल्प लेते है कि एक-एक पौधा लगाकर उसके संरक्षण की जिम्मेदारी भी लेंगे। उन्होंने स्थानीय समस्याओं से भी गृहमंत्री कोअवगत कराया। कार्यक्रम में बटालियन के जवान आदि मौजूद रहे।

बिछोंदना में किया सामुदायिक भवन का लोकार्पण

गृहमंत्री डा.नरोत्तम मिश्रा ने ग्राम बिछोंदना के सामुदायिक भवन का लोकार्पण किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहाकि इस भवन के बन जाने से स्थानीय नागरिकों को और बेहतर सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगी। इस अवसर पर उन्होंने लोगांे की समस्याओं को सुनकर अधिकारियों को उनके निराकरण के भी निर्देश दिए।

इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि संतराम सिरोनिया, पूर्व विधायक डा. आशाराम अहिरवार, पप्पू पुजारी, सनत पुजारी, पंकज पुजारी, बल्ले रावत, जसोदा परिहार, जगदीश यादव, विपिन गोस्वामी, धीरज पाराशर, राजवीर यादव, राजेंद्र यादव, बृजेश राजपूत, विशन यादव, बबलू राजपूत, संतोष राजपूत, महेश चौबे, शिव कुमार यादव, ग्या पटेल, अतुल भूरे चौधरी, प्रवीण पाठक, रेशू दांगी आदि उपस्थित रहे।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close