अब सस्ते में कर सकेंगे लखनऊ-दिल्ली के बीच सफर, लगने वाला है स्पेशल कोच, यात्रा के लिए शुरू हो गई है बुकिंग

नई दिल्ली : दिल्ली से लखनऊ के बीच सफर करने वाले यात्रियों को जल्द ही कम पैसे में वातानुकूलित कोच में सफर करने का आनंद मिल सकेगा।

रेल प्रशासन ने नई दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली विशेष एसी एक्सप्रेस और लखनऊ मेल में इकोनामी एसी क्लास के कोच लगाने का फैसला किया है। इसकी बुकिंग भी शुरू हो गई है। इसमें सफर करने के लिए थर्ड एसी से कम किराया देना होगा। ये दोनों ट्रेनें मुरादाबाद और बरेली होकर चलेंगी।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि एसी एक्सप्रेस में 10 सितंबर से इकोनामी एसी क्लास के कोच लगाए जाएंगे। यात्री इसमें सफर करने के लिए टिकट बुक करा सकते हैं। इसके साथ ही लखनऊ मेल में 15 सितंबर से यह सुविधा उपलब्ध होगी।

इन दोनों ट्रेनों में वातानुकूलित (एसी) श्रेणी कोच में सफर करने वाले यात्रियों को अब तीन की जगह चार विकल्प मिलेंगे। अभी तक राजधानी व लंबी दूरी की अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों में फर्स्ट एसी, सेकेंड एसी व थर्ड एसी कोच लगाए जाते हैं। जल्द ही इन ट्रेनों में भी इकोनामी एसी क्लास के कोच जोड़े जाएंगे।

3-ई कोड से किया जाएगा इंगित आरक्षण के लिए भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम की वेबसाइट, मोबाइल फोन एप पर और आरक्षण चार्ट पर इसे 3-ई कोड से इंगित किया जा रहा है। वहीं, कोच के बाहरी हिस्से पर इसकी पहचान के लिए एम लिखा जाएगा।

फर्स्ट एसी कोच पर एच, सेकंड एसी कोच ए और थर्ड एसी कोच पर बी लिखा रहता है। अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित इस कोच में ज्यादा यात्री सफर कर सकेंगे। दिल्ली से लखनऊ के लिए एसी विशेष व लखनऊ मेल में थर्ड एसी का किराया 835 रुपये देना होता है। इकोनामी क्लास का किराया 775 रुपये तय किया गया है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close