डॉक्टर ने 7 घंटे में कर डाली 101 महिलाओं की नसबंदी, सरकार हैरान; दिए जांच के आदेश

अंबिकापुर : छत्तीसगढ़ में सरगुजा जिले के मैनपाट में एक सर्जन ने सात घंटे में 100 से ज्यादा महिलाओं के नसबंदी आपरेशन कर दिए।

मामला सामने आने के बाद जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) ने मैनपाट के ब्लाक मेडिकल आफिसर व जिला मेडिकल कालेज अस्पताल अंबिकापुर से आपरेशन करने गए सर्जन को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

गौरतलब है कि विगत दिनों मैनपाट विकासखंड के नर्मदापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नसबंदी शिविर का आयोजन किया गया था। नियम के हिसाब से 30 महिलाओं की नसबंदी की जानी थी, लेकिन शिविर में 100 से अधिक महिलाएं पहुंच गईं।

ऐसे में सर्जन ने देर रात तक सभी के आपरेशन कर दिए। मामला सामने आने पर सीएमएचओ डा. पीएस सिसोदिया ने मैनपाट के बीएमओ डा. आरएस सिंह व सर्जन डा. जिबनुस एक्का को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। वहीं मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम का गठन भी किया है।

उधर, राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रधान सचिव डा. आलोक शुक्ला ने बताया कि नसबंदी शिविर की शिकायतों के बाद जांच के आदेश दिए गए हैं। जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बिलासपुर में गई थी 13 महिलाओं की जान नवंबर 2014 में बिलासपुर जिले में सरकार द्वारा आयोजित नसबंदी शिविर में आपरेशन प्रक्रिया से गुजरने के बाद 80 से ज्यादा महिलाओं की सेहत बिगड़ गई थी। इस शिविर में आपरेशन कराने वाली 13 महिलाओं की मौत भी हो गई थी। इस घटना के बाद प्रदेश में मुफ्त नसबंदी की काफी आलोचना हुई थी।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close