रक्षा के क्षेत्र में साझेदारी की तलाश में भारत और कजाखस्तान : राजनाथ सिंह

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 9 अप्रैल 2021 को नई दिल्ली में कजाकिस्तान के रक्षामंत्री लेफ्टिनेंट जनरल नुर्लान यर्मेकबएव के साथ द्विपक्षीय बातचीत की। मुलाकात के दौरान दोनों मंत्रियों ने प्रशिक्षण, रक्षा अभ्यासों तथा क्षमता निर्माण के जरिए द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को और सुदृढ़ बनाने के लिए विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने सहमति जताई कि दोनों पक्षों को निश्चित रूप से परस्पर हितों के रक्षा औद्योगिक सहयोग की संभावना पर विचार करना चाहिए।

कजाकिस्तान के रक्षामंत्री ने लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआईएफआईएल) में भारतीय बटालियन के एक हिस्से के रूप में तैनाती के लिए कजाकिस्तान की सैन्य टुकड़ी को अवसर देने के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को धन्यवाद दिया। दोनों मंत्रियों ने वार्षिक काजइंड अभ्यास का सकारात्मक रूप से आकलन भी किया।

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, नौसेना अध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह, रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार, सचिव (रक्षा उत्पादन) राज कुमार तथा रक्षा मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ सिविल तथा सैन्य अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

लेफ्टिनेंट जनरल नुर्लान यर्मेकबएव 7-10 अप्रैल, 2021 से भारत की अधिकारिक यात्रा पर हैं। उन्होंने जोधपुर में 12 कॉर्प्स के मुख्यालय तथा जैसलमेर में लोंगेवाल का दौरा किया। कजाकिस्तान के रक्षामंत्री लेफ्टिनेंट जनरल नुर्लान यर्मेकबएव रक्षामंत्री  राजनाथ सिंह के आमंत्रण पर भारत में हैं। 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter