लोकप्रियता के टॉप पर मोदी: 13 देशों के नेताओं को पीछे छोड बने दुनिया के नंबर-1 लीडर

नई दिल्ली : पीएम नरेन्द्र मोदी ने एक और उपलब्धि हासिल की है। लोकप्रियता के मामले में उन्होंने कई राष्ट्र प्रमुखों को पीछे छोड़ दिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन भी उनसे पीछे हैं। द मार्निंग कंसल्ट के सर्वे में पीएम मोदी की रेटिंग 70 फीसद है। शीर्ष 13 वैश्विक नेताओं में उनकी लोकप्रियता सबसे ज्यादा है।

वयस्कों के बीच भी वह सबसे ज्यादा लोकप्रिय हैं। भारत में इस आबादी के बीच किए गए सर्वे में 75 फीसद लोगों ने उनके कामकाज पर खुशी जताई है। बता दें कि इसी साल जून में उनकी रेटिंग 66 फीसद थी। यह अगस्त 2019 के 82 फीसद के मुकाबले लगभग 20 फीसद कम थी। 

ऐसे होता है सर्वे : यह कंपनी साप्ताहिक आधार पर अपने आंकड़ों को अपडेट करती है। कंपनी द्वारा जो सैंपल साइज लिया जाता है, उसमें कुछ लोगों को चुना जाता है और उनसे कुछ सवालों पर बात की जाती है।

ये सर्वे काफी जटिल तरीके से किया जाता है, जिसमें कंपनी के पास रियल टाइम पोलिंग डाटा, पालिटिकल इलेक्शन डाटा, चुने हुए प्रतिनिधियों का डाटा और चुनावी मुद्दे होते हैं।

सर्वे के लिए 11 हजार से अधिक लोगों से दुनियाभर में प्रश्न पूछे जाते हैं। जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति और सांसदों की लोकप्रियता जानने के लिए अकेले पांच हजार लोगों से प्रश्न पूछे जाते हैं। डेली ग्लोबल सर्वे सात दिनों के औसत पर आधारित होता है।

ये सभी प्रश्न आनलाइन पूछे जाते हैं। भारत में जितने भी लोगों से सवाल पूछे गए, वह सभी पढ़े-लिखे थे। प्रश्न पूछने के दौरान उम्र, लिंग और सामाजिक मुद्दों को आधार बनाया जाता है। हालांकि अमेरिका में प्रश्न करने के दौरान नस्ल और जातीयता को भी महत्व दिया जाता है। 

गृह मंत्री अमित शाह ने जताई खुशी लोकप्रियता के मामले में पीएम मोदी के सर्वोच्च शिखर पर पहुंचने पर गृह मंत्री अमित शाह ने खुशी जताई है। उन्होंने हिंदी में किए ट्वीट में कहा, ‘प्रधानमंत्री जी 70 फीसद रेटिंग के साथ विश्व के सबसे लोकप्रिय नेताओं की सूची में शिखर पर बने हुए हैं। यह मोदी जी के कार्यों और दूरदर्शी नेतृत्व में हर भारतीय के अटूट विश्वास का प्रतीक है।’

नेता रेटिंग देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 70 भारत राष्ट्रपति लोपेज ओब्राडोर 64 मैक्सिको प्रधानमंत्री मारिओ द्राघी 63 इटली राष्ट्रपति जो बाइडेन 48 अमेरिका प्रधानमंत्री स्काट मारीसन 48 आस्ट्रेलिया प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो 45 कनाडा राष्ट्रपति जेर बोल्सोनारो 39 ब्राजील राष्ट्रपति मून जे इन 38 दक्षिण कोरिया प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज 35 स्पेन राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो 34 फ्रांस प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा 25 जापान

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close