वॉशिंगटन डीसी पहुंचे विदेश सचिव हर्ष वर्द्धन श्रृंगला, अमेरिकी अधिकारियों से करेंगे बात

वाशिंगटन : विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला बुधवार को अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन पहुंचे हैं। वे यहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन में मौजूद वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। विदेश सचिव का यह दौरा इसलिए अहम माना जा रहा है क्योंकि श्रृंगला उन गिने-चुने विदेशी अफसरों में से हैं जो अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद बाइडन प्रशासन से मुलाकात करने वाले हैं।

31 अगस्त को समयसीमा खत्म होने से पहले ही अमेरिका ने अफगानिस्तान से अपने सैनिक वापस बुला लिए थे और इसी के साथ उसका 20 साल लंबा युद्ध खत्म हो गया था। भारतीय विदेश सचिव के दौरे को लेकर जब अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा,

‘कोई मीटिंग होगी तो हम आपको जानकारी दे देंगे।’ श्रृंगला बुधवार को न्यूयार्क से वाशिंगटन पहुंचे हैं। न्यूयार्क में भी श्रृंगला ने अफगानिस्तान को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक अहम बैठक की अध्यक्षता की थी। यूएनएससी की जिस बैठक में अफगानिस्तान पर प्रस्ताव पारित हुआ उसकी अध्यक्षता विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने की थी।

सोमवार को यहां संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद भवन में मीडिया को संबोधित करते हुए, श्रृंगला ने रेखांकित किया कि भारत की अध्यक्षता में अफगानिस्तान को लेकर पारित प्रस्ताव में सुरक्षा परिषद द्वारा नामित व्यक्तियों और संस्थाओं को संदर्भित किया गया है। अगस्त में भारत की अध्यक्षता में सुरक्षा परिषद ने अफगानिस्तान को लेकर 3, 16 और 27 अगस्त को तीन प्रेस वक्तव्य जारी किए।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close