दिलीप कुमार की बिगड़ी तबीयत, सांस लेने में परेशानी के कारण अस्पताल में हुए भर्ती

मुंबई : दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार को सांस लेने में परेशानी के बाद रविवार की सुबह करीब साढ़े आठ बजे मुंबई के हिंदुजा हास्पिटल में भर्ती कराया गया। उनकी हालत स्थिर है और दो-तीन दिन में अस्पताल से छुट्टी मिलने की संभावना है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने अस्पताल पहुंचकर अभिनेता की सेहत व उपचार के बारे में जानकारी ली।

दिलीप कुमार की पत्नी व मशहूर अभिनेत्री सायरा बानो ने उनके ट्विटर अकाउंट से अभिनेता के अस्पताल में भर्ती किए जाने की जानकारी साझा की। उन्होंने लिखा, ‘दिलीप साहब को नियमित जांच और परीक्षणों के लिए नान कोविड पीडी हिंदुजा हास्पिटल में भर्ती कराया गया है।

उन्हें सांस संबंधी परेशानी हो रही थी। डा. नितिन गोखले की अगुआई में स्वास्थ्य कर्मियों की टीम उनकी देखभाल कर रही है। कृपया साहब के लिए दुआ करें और सुरक्षित रहें।’ देर शाम दिलीप कुमार के ट्विटर अकाउंट से एक और ट्वीट किया गया, ‘वाट्सएप पर प्रसारित संदेशों पर यकीन न करें।

साहब की हालात स्थित है। आपकी दुआओं और प्रार्थनाओं के लिए धन्यवाद। डाक्टरों के मुताबिक वह दो-तीन दिन में घर पर होंगे। इंशाअल्लाह।’ अभिनेता का इलाज कर रही टीम में शामिल डा. जलील पारकर ने बताया, ‘दिलीप साहब को जब भर्ती किया गया तब उनका आक्सीजन लेवल कम था।

उन्हें आइसीयू वार्ड में आक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है। हालांकि, वेंटीलेटर पर रखने की कोई जरूरत फिलहाल नजर नहीं आ रही है। उन्हें बाइलैटरल प्लेयूरल इफ्यूजन हो गया है, जिसकी निगरानी की जा रही है।’

पारकर के अनुसार बाइलैटरल प्लेयूरल इफ्यूजन में उस पतली गुहा में तरल जमा हो जाता है जो छाती व फेफड़ों के बीच प्रतिरोधक का काम करता है। बोलचाल की भाषा में इसे फेफड़े में पानी जमा होना कहा जाता है।

98 वर्षीय अभिनेता को नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए पिछले महीने भी इसी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पिछले साल कोरोना संक्रमण की वजह से उन्होंने अपने दो भाइयों एहसान खान और असलम खान को खो दिया था।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close