हरियाणा में भी 12वीं की परीक्षा रद, उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों में फैसला जल्द, जाने हर राज्य की Live अपडेट
mpresults.nic.in 10th Result 2021, MP Board 10th Result 2021,एमपी बोर्ड 10वीं परीक्षा रिजल्ट

नई दिल्ली : हरियाणा ने भी 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद करने का फैसला किया है। झारखंड समेत अन्य कई राज्य भी जल्द ही इस संबंध में फैसला करेंगे। बिहार में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं हो गई हैं और नतीजे भी घोषित कर दिए गए हैं। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कहा कि नतीजे तय करने के आधार पर जल्द ही फैसला किया जाएगा।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अगुवाई में होने वाली बैठक में इस पर निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर कोई छात्र परीक्षा देना चाहेगा तो हालात सामान्य होने पर उसे इसका मौका दिया जाएगा। झारखंड में 10वीं और 12वीं की परक्षा नहीं हुई है।

राज्य सरकार सीबीएसई के फैसले का इंतजार कर रही थी। राज्य के शिक्षा सचिव ने कहा कि जल्द ही परीक्षा को लेकर निर्णय किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार जल्द लेगी फैसला उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने प्रधानमंत्री के फैसले का स्वागत किया है।

उन्होंने कहा कि छात्रों के हित को देखते हुए प्रदेश सरकार ने पूर्व में ही कक्षा छह से लेकर कक्षा 11 की परीक्षा को रद कर विद्यार्थियों को प्रोन्नत करने का निर्णय कर चुकी है। अब प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 12वीं परीक्षा के बारे में भी मुख्यमंत्री के साथ बैठक कर जल्द फैसला किया जाएगा।

मध्य प्रदेश में भी परीक्षा रद होने की संभावना मध्य प्रदेश में जुलाई के दूसरे हफ्ते से 12वीं की परीक्षाएं शुरू होनी थी, लेकिन अब राज्य सरकार भी इसे रद करने का फैसला कर सकती है।

राज्य सरकार ने सीबीएसई के फैसले के आधार पर ही 10वीं की परीक्षा रद कर दी थी। हिमाचल में अभी एक ही पेपर हुआ हिमाचल प्रदेश में 10वीं की परीक्षा रद कर दी गई थी। 12वीं की परीक्षा में अभी एक ही पेपर हुआ है। आगे की परीक्षा कराने पर पांच जून को मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला लिया जाना है।

अब सीबीएसई की फैसले को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि हिमाचल में भी परीक्षा रद कर दी जाएगी। उत्तराखंड में भी बैठक जल्द उत्तराखंड सरकार भी 12वीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर दो से तीन के दिन के भीतर बैठक करने वाली है।

माना जा रही है कि राज्य सरकार केंद्र के फैसले के आधार पर परीक्षा रद करने का फैसला कर सकती है।बंगाल में होगी परीक्षा बंगाल बोर्ड की 12वीं और 10वीं की बोर्ड परीक्षा जुलाई-अगस्त में होने वाली है।

अभी तक राज्य सरकार की तरफ से परीक्षा रद करने को लेकर कोई संकेत नहीं मिले हैं। इसलिए माना जा रहा है कि राज्य सरकार परीक्षा कराने के अपने फैसले पर कायम रह सकती है।

कोरोना महामारी को देखते हुए राज्य सरकार ने होम सेंटर में ही परीक्षा कराने का फैसला किया था, समय भी तीन घंटे से घटाकर डेढ़ घंटे का कर दिया गया था। इसी तरह के और भी कई बदलाव किए गए हैं। 

पंजाब ने केंद्र के फैसले पर उठाए सवाल

चंडीगढ़ : सीबीएसई 12वीं की बोर्ड परीक्षा को रद करने के केंद्र सरकार के फैसले पर पंजाब ने सवाल उठाए हैं। राज्य के शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने कहा कि ऐसा लगता है कि सरकार ने यह फैसला बिना कोई योजना तैयार किए ही ले लिया है।

नोटबंदी और जीएसटी को लागू करने का फैसला भी ऐसे ही लिया गया था। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार परीक्षा को लेकर जल्द फैसला करेगी। 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close