CBSE बोर्ड 2021: 10 वीं -12 वीं बोर्ड परीक्षा
CBSE बोर्ड 2021: 10 वीं -12 वीं बोर्ड परीक्षा

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10 वीं- 12 वीं की परीक्षा के दौरान आउट ऑफ सिलेबस के क्वेश्चन की समस्या से निपटने के लिए वेल्यू बेस्ड क्वेश्चन को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। बोर्ड के मुताबिक बोर्ड परीक्षा में कई तरह से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके तहत हर चैप्टर के बाद दिए गए क्वेश्चन के अलावा चैप्टर के अंदर से भी सवाल पूछे जाएंगे। यह क्वेश्चन चैप्टर के अंदर बने बॉक्स से रहेगा, जिसके लिए बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्देश दे दिए हैं। बोर्डे के निर्देश के बाद अब स्कूलों को इस बारे में स्टूडेंट्स को जानकारी देनी होगी।

कई वर्षों से मिल रहे आउट ऑफ सिलेबस क्वेश्चन की अफवाएं

दरअसल, बीते कई सालों से कई विषयों के पेपर में आउट ऑफ सिलेबस क्वेश्चन आने की अफवाहें आती रही हैं, हालांकि बाद में बोर्ड की तरफ से इस बारे में सिलेबस के अंदर के सवाल पूछे जाने के प्रूव दिए जा रहे हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स के साथ ही पैरेंट्स भी गुमराह होते हैं। इन्हीं परिस्थितियों से बचने के लिए बोर्ड ने इस बार परीक्षा शुरू होने के पहले सभी स्कूलों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

NCERT बुक्स से आएंगे क्वेश्चन

बोर्ड के मुताबिक सभी क्वेश्चन एनसीईआरटी पाठ्यक्रम से ही रहेंगे। दूसरा प्रकाशन से कोई भी क्वेश्चन नहीं अक्सर पूछे जाएंगे। इसके साथ ही हर प्रश्न के लिए इस बार विकल्प रहेगा। हर प्रश्न का आंसर देना अनिवार्य होगा और हर एक प्रश्न का विकल्प रहेगा।

सभी विषयों में वेल्यू बेस्ड क्वेश्चन होगा

बोर्ड की मानें तो 10 वीं- 12 वीं के सभी विषयों में वेल्यू बेस्ड क्वेश्चन को रखा गया है। 12 वीं के साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स स्ट्रीम में सभी विषय में वेल्यू बेस्ड क्वेश्चन पूछे जाएंगे। वेल्यू बेस्ड क्वेश्चन 8 से 12 नंबर के होंगे। जबकि, 10 वीं के भी सभी विषय में वेल्यू बेस्ड क्वेश्चन ई से दस अंक के पूछे जाएंगे।

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक, संयम भारद्वाज मे ने बताया कि, बोर्ड परीक्षा में कोई क्वेश्चन आउट ऑफ सिलेबस नहीं है। काफी सावधानी से क्वेश्चन पेपर तैयार किए जाते हैं। चैप्टर के अंदर या बाहर कहीं से भी क्वेशचन पूछे जा सकते हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी पूरी तैयारी करनी चाहिए। सभी क्वेश्चन NCERT से ही रहेंगे।

 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter