हाथों में तख्ती थामकर सड़कों पर उतरे कलेक्टर व एसपी, ‘वेक्सीन ही संजीवनी’ का नारा किया बुलंद, लोगों को किया जागरुक

Datia News : दतिया। कोरोना टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने के लिए प्रशासन अपने स्तर पर कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता। इसीके तहत बुधवार को कलेक्टर संजय कुमार एवं एसपी अमन सिंह राठौड अपने प्रशासनिक अमले के साथ तख्तियां लेकर सड़कों पर उतरे। इस दौरान टीकाकरण जागरुकता को लेकर हर द्वार पर दस्तक दी गई। सामाजिक संगठनों, राजनीतिक दलों और आम नागरिकांे ने भी टीकाकरण के प्रति जन जागरुकता को लेकर अपने स्तर पर प्रयास शुरू किए।

गौरतलब है कि 21 जून को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जिले के ग्राम परासरी से प्रदेश भर में टीकाकरण महाअभियान की शुरूआत पीले चावल देकर की थी। जिसके बाद शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में वेक्सीनेशन के लिए लोगों में उत्साह बढ़ा है। सेवढ़ा अनुभाग में मंगलवार और बुधवार को रिकार्ड टीकाकरण हुआ। बुधवार को वहां 5 हजार से ज्यादा लोगों को वेक्सीन लगाई गई। वहीं भांडेर में भी 3800 लोगों को टीके लगाए गए।

हाथों में तख्तियां लेकर शहर में निकले कलेक्टर-एसपी

टीकाकरण महाअभियान के तहत लोगों को टीका लगवाने के प्रति जागरूक करने के लिए दतिया नगर में कलेक्टर संजय कुमार एवं एसपी अमन सिंह राठौड हाथों में कोरोना से बचाव के लिए नारे लिखी तख्ती लेकर शहर की सड़कों पर उतरे। बुधवार को आयोजित हुई इस जनजागरूकता रैली में अधिकारियों के साथ जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, क्रायसिस मैनेजमेंट समूह के सदस्यों ने भी बढ़चढ़कर भाग लिया। नागरिकों को कोरोना के प्रति जागरुक कर टीका लगवाने की अपील की गई।

कलेक्टर एवं एसपी अपने हाथों में तख्ती थामे हुए राजगढ़ चौराहे से जनजागरुकता रैली का नेतृत्व करते हुए तिगैलिया, टाउनहाल, पटवा तिराहा, किला चौक आदि प्रमुख बाजारों से गुजरते हुए निकले। इस दौरान दुकानदारों एवं आम नागरिकों से कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण करवाने की अपील की गई।

‘वैक्सीन नहीं संजीवनी है’ का दिया नारा

जनजागरूकता रैली में कोरोना से बचाव एवं टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए तख्तियों पर लिखे ‘स्वयं के लिए एवं अपने परिवार के लिए टीका लगवाएं’, ‘वैक्सीन ही बचाव है बाकी सब अफवाह है’, ‘कोरोना हारेगा हम जीतेंगे’, ‘वैक्सीन नहीं संजीवनी है’ जैसे नारों ने लोगों को टीकाकरण के लिए काफी प्रभावित किया। रैली के दौरान जो दुकानदार एवं ग्राहक मास्क नहीं लगाए मिले उनके ऊपर जुर्माने की कार्रवाई की गई।

टीकाकरण अभियान का लिया जायजा

कलेक्टर ने टीकाकरण जनजागरुकता रैली के दौरान सिटी अस्पताल पहुंचकर वहां किए जा रहे टीकाकरण कार्य का निरीक्षण कर, टीकाकरण लगवाने आए लोगों से चर्चा की जन-जागरुकता रैली में अपर कलेक्टर एके चांदिल, प्रशांत ढेंगुला, योगेश सक्सेना, समाजसेवी डा. राजू त्यागी, श्वेता गौरे, क्रांति राय, लक्ष्मी अहिरवार, जना भटनागर, किरण गुप्ता, मुख्य नगर पालिका अधिकारी अनिल दुबे साथ रहे। इस दौरान टीकाकरण जागरुकता संबंधी पंपलेटों का भी वितरण किया गया।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी वेक्सीन को लेकर उत्साह

भांडेर व सेवढ़ा अनुभाग में भी वेक्सीनेशन को लेकर ग्रामीणों में उत्साह नजर आया। सेवढ़ा में बुधवार को 5 हजार से ज्यादा लोगों ने टीकाकरण करवाया। वहीं भांडेर में बुधवार को 27 सेंटरों 3700 के लक्ष्य से भी बढ़कर 3880 लोगों को वेक्सीन लगाई गई। खंड विस्तार प्रशिक्षक स्वास्थ्य विभाग भांडेर प्रिंस शुक्ला ने बताया कि वेक्सीनेशन का रिकॉर्ड शतप्रतिशत रहा। सबसे बड़ी उपलब्धि यह रही कि वेक्सिनेशन के दौरान एक भी डोज बर्बाद नहीं हुआ। गुरुवार को भी तीन हजार लोगों को वेक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

वेक्सीन के लिए सड़वारा में में सरपंच कस्तूरी रामजीलाल कुशवाहा ने आगामी 28 जून को सड़वारा में होने वाले वेक्सिनेशन के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए मुनादी कराई। साथ ही लोगों को कोरोना से बचने के लिए शतप्रतिशत वेक्सिनेशन कराने की अपील भी की।

8500 अतिरिक्त डोज मिले

जिला टीकाकरण अधिकारी डीके सोनी ने बताया कि मंगलवार को वेक्सीन के 8500 अतिरिक्त डोज शाम तक मिल गए थे। जिसके बाद पूरे जिले में वेक्सीन आसानी से उपलब्ध कराई जा सकी। बुधवार को सभी जगह लक्ष्य के करीब वेक्सीनेशन का कार्य हुआ है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close