जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षाएं 3 जुलाई से, छात्रों के लिए खुशखबरी : इस बार परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव

नईदिल्ली । JEE Advanced Exam 2021 की एडवांस्ड परीक्षा की तिथियों की घोषणा कर दी गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। केंद्रीय मंत्री निशंक ने वेबिनार के जरिए आईआईटी में प्रवेश के लिए जरूरी योग्यता और नियमों के बारे में भी जानकारी दी। 3 जुलाई 2021 को परीक्षा तिथि घोषित की गई है। परीक्षा तारीख की घोषणा के साथ ही शिक्षा मंत्री ने बताया कि आईआईटी में प्रवेश के लिए 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता संबंधी शर्त को भी इस बार हटा लिया गया है।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस साल परीक्षा का आयोजन आईआईटी खड़गपुर द्वारा किया जाएगा। अपने संबोधन में केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्र और छात्राओं की ओर से जेईई मेंस की परीक्षाओं की तिथियों की घोषणा के बाद लगातार सूचनाएं आती रहीं कि जेईई एजवांस्ड की परीक्षाएं कब होंगी, कहां होगी और उसमें पीछे के समय के अनुरुप इस समय में भी छूट का कुछ प्रावधान होगा या नहीं।

निशंक ने कहाकि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पिछली बार कोविड के कारण विषम परिस्थिति थी और अभी हम उससे पूरी तरह से उबर नहीं पाए हैं। ऐसी स्थिति में ये निर्णय लिया गया है कि आईआईटी में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंकों का जो मानदंड था उसे इस समय के लिए हमने हटा दिया है ताकि परीक्षार्थियों को ये सुविधा मिल सके और प्रतिभाशाली विद्यार्थी इसमें शामिल हो सकें।

तारीखों का ऐलान करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने आगे कहाकि ये परीक्षा जैसा कि मालूम है कि बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। 3 जुलाई 2021 को इसकी तारीख सुनिश्चित की गई है। परीक्षार्थियों के पास अभी बहुत वक्त है, वह अच्छे से इसकी तैयारी कर सकते हैं। इस समय ये परीक्षा आईआईटी खड़गपुर आयोजित करेगा । केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इससे जुड़ा एक ट्वीट भी किया था।

अपने ट्वीट में केंद्रीय मंत्री ने लिखा है कि ‘मेरे प्यारे विद्यार्थियों, मैं जेईई एडवांस्ड की तारीख और आईआईटी एडमिशन के पात्रता मानदंडों का ऐलान आज शाम 6 बजे करूंगा।’ आपको बता दें कि जेईई एडवांस्ड परीक्षा के जरिए देश के प्रतिष्ठित 23 आईआईटी संस्थानों में एडमिशन मिलता है। JEE मेंस में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को जेईई एडवांस्ड देने का मौका मिलता है।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter