अंतरिक्ष की यात्रा कर सुरक्षित वापस लौटे जेफ बेजोस, 10 मिनट तक स्पेस में रहे

वाशिंगटन, एपी : दुनिया के सबसे अमीर आदमी और ई-कामर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस अपने तीन साथियों के साथ अंतरिक्ष की सैर कर धरती पर लौट आए हैं। बेजोस के साथ इस फ्लाइट में तीन और लोग भी थे, जो न्यू शेफर्ड क्रू का हिस्सा थे।

इनमें बेजोस के भाई मार्क बेजोस, एक 82 वर्षीय पायलट और एविएशन सिक्योरिटी इनवेस्टिगेटर वैली फंक और 18 वर्षीय ओलिवर डेमेन थे। अपनी इस यात्रा में बेजोस ने 106 किलोमीटर का सफर तय किया। वह कुल 10 मिनट तक अंतरिक्ष में रहे।

बेजोस और अन्य तीन यात्रियों के सकुशल वापसी पर प्राइवेट स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजन ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘टीम ब्लू के वर्तमान और पुराने साथियों को स्पेस फ्लाइट के इस ऐतिहासिक दिन के लिए बधाई। यह नए लोगों के लिए अंतरिक्ष की यात्रा करने का अवसर खोलेगा।’

Photo of the Remarkables mountain range in Queenstown, New Zealand.

ब्लू ओरिजन ने इस यात्रा का पूरा वीडियो भी वेबसाइट पर साझा किया है। इसमें बेजोस के अलावा अन्य लोग भी यात्रा समाप्त करने के बाद जश्न मनाते हुए नजर आ रहे हैं।

धरती पर आने के बाद बेजोस ने आज के दिन को सबसे अच्छा बताया। बता दें कि इससे पहले ब्रिटेन के रिचर्ड ब्रेनसन 11 जुलाई को अंतरिक्ष की सैर करके सकुशल धरती पर लौटे थे।

उन्होंने 90 किलोमीटर का सफर तय किया था और उनकी पूरी यात्रा 55 मिनट में पूरी हुई थी। बेजोस के राकेट में कोई पायलट नहीं होने के साथ ही यह पूरी आटोमैटिक थी। जबकि ब्रेनसन के राकेट में पायलट था। 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close