नीट पीजी 2021 : परीक्षा 11 सितंबर को होगी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने की घोषणा
mpresults.nic.in 10th Result 2021, MP Board 10th Result 2021,एमपी बोर्ड 10वीं परीक्षा रिजल्ट

नई दिल्ली : राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) की स्नातकोत्तर (पीजी) परीक्षा 11 सितंबर को होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार को यह घोषणा की।

मांडविया ने ट्वीट किया कि हमने नीट स्नातकोत्तर परीक्षा 11 सितंबर, 2021 को कराने का फैसला किया है। युवा चिकित्सक अभ्यर्थियों को मेरी शुभकामनाएं। इससे पहले, 18 अप्रैल को प्रस्तावित नीट-पीजी परीक्षा को कोरोना के मामले बढ़ने के मद्देनजर स्थगित कर दिया गया था।

केंद्र सरकार ने सोमवार को घोषणा की थी कि नीट-यूजी (स्नातक स्तर) की परीक्षा 12 सितंबर, 2021 को पूरे देश में कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी।

Photo of the Remarkables mountain range in Queenstown, New Zealand.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को घोषणा की कि पहली बार मेडिकल प्रवेश परीक्षा एनईईटी-यूजी पंजाबी और मलयालम समेत 13 भाषाओं में होगी। अब जिन भाषाओं में परीक्षा ली जाएगी वे हैं हिंदी, पंजाबी, असमिया, बंगाली, उड़िया, गुजराती, मराठी, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, तमिल, उर्दू और अंग्रेजी।

उन्होंने ट्वीट यह भी कहा कि पश्चिम एशिया में भारतीय छात्र समुदाय की सुविधा के लिए कुवैत में राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (एनईईटी) के लिए एक नया परीक्षा केंद्र खोला गया है। एनईईटी (यूजी) 2021 के लिए पंजीकरण मंगलवार शाम पांच बजे से शुरू हो गया है।

जिन शहरों में परीक्षा आयोजित की जानी है, उनकी संख्या 155 से बढ़ाकर 198 की जाएगी। इसी तरह पिछले साल के मुकाबले परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी।

पिछले साल 3,862 केंद्रों पर परीक्षा हुई थी। पिछले साल कोरोना के कारण 13 सितंबर को काफी सावधानियों के बीच परीक्षा हुई थी। परीक्षा में कुल 13.66 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे, जिनमें से 7,71,500 ने क्वालीफाई किया था।

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close