Pakistan news hindi : पाकिस्तान में ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या 51 हुई, 100 से अधिक घायल

Pakistan news hindi  इस्लामाबाद : पाकिस्तान के सिंध प्रांत में सोमवार को एक भीषण रेल हादसे में 50 लोगों की मौत हो गई, जबकि 100 से ज्यादा घायल हुए हैं। राहत व बचाव कार्य में सेना व अर्धसैन्य बल को लगाना पड़ा है।

पाकिस्तान रेलवे के प्रवक्ता के अनुसार, कराची से सरगोधा जा रही मिल्लत एक्सप्रेस घोटकी जिले के धारकी के करीब पटरी से उतर गई और उसकी बोगियां बराबर से गुजर रही दूसरी लाइन पर चढ़ गईं। इसी दौरान दूसरी दिशा से आ रही सर सैयद एक्सप्रेस मिल्लत एक्सप्रेस की बोगियों से टकरा गई।

सैयद एक्सप्रेस रावलपिंडी से कराची जा रही थी। घोटकी के उपायुक्त उस्मान अब्दुल्लाह के हवाले से एआरवाई न्यूज ने बताया कि हादसे में रेलवे कर्मियों समेत कम से कम 50 लोग मारे गए हैं, जबकि 100 से ज्यादा घायल हुए हैं।

दोनों ट्रेनों में एक हजार से ज्यादा यात्री सवार थे। एसएसपी उमर तुफैल का कहना है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है, क्योंकि कम से कम 25 लोग गंभीर रूप से घायल हैं।

हादसे में 13-14 बोगियां पटरी से उतरी हैं, जबकि छह से आठ बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। ट्रेनों में फंसे लोगों को निकालना बड़ी चुनौती है। राहत ट्रेन को रोहरी से रवाना किया गया है।

राहत व बचाव कार्य में सेना की एंबुलेंस व डाक्टरों की मदद ली जा रही है। सैयद एक्सप्रेस का चालक एजाज शाह ने बताया कि उसे स्थानीय लोगों ने बचा लिया। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी व प्रधानमंत्री इमरान खान ने हादसे पर दुख जताया है।

ज्ञात हो कि पाकिस्तान रेलवे में भ्रष्टाचार, कुप्रबंधन और निवेश की कमी के कारण अधिकांश लाइनें जर्जर हो गई हैं। यहां रेलवे दुर्घटनाएं आम हैं। एक पूर्व रेलवे अधिकारी ने बताया कि कुछ क्षेत्रों में अभी भी उन्हीं रेलवे लाइन का उपयोग किया जा रहा है, जो विभाजन से पहले बिछाई गई थीं। 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close