washington news : अमेरिकी संसद कैपिटल पर हुए हमले की जांच के लिए नई समिति का होगा गठन

वाशिंगटन : अमेरिकी संसद (कैपिटल हिल) पर 6 जनवरी को हुए हमले की जांच के लिए नई समिति का गठन किया जा रहा है। यह जानकारी सदन की स्पीकर नैंसी पेलोसी के माध्यम से ही आई है। डेमोक्रेटिक नेताओं की निजी बैठक में स्पीकर नैंसी पेलोसी ने समिति के गठन की जानकारी दी है। नई कमेटी के गठन का मामला उस समय सामने आया है, जब सीनेट में रिपब्लिकन सदस्यों ने द्विपक्षीय स्वतंत्र जांच आयोग बनाने के विधेयक में अड़ंगा लगा दिया है।

उल्लेखनीय है कि चुनाव के बाद 6 जनवरी को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने संसद (कैपिटल हिल) में घुसकर हिंसा की थी। इस घटना के बाद प्रतिनिधि सभा ने द्विपक्षीय स्वतंत्र जांच के लिए आयोग गठन करने का विधेयक पारित कर दिया था, जो सीनेट में अटका है।

किरण आहूजा की नियुक्ति के लिए हैरिस ने दिया निर्णायक वोट प्रेट्र के अनुसार भारतीय मूल की किरण आहूजा को राष्ट्रपति जो बाइडन ने आफिस आफ पर्सनल मैनेजमेंट के प्रमुख के पद पर नामित किया था। इस संघीय एजेंसी के नियंत्रण में ही देश के बीस लाख सिविल सर्वेंट कार्य करते हैं।

इस नियुक्ति को सीनेट की मंजूरी दिए जाने के लिए हुई वोटिंग में सत्तारूढ़ डेमोक्रेट और विपक्षी रिपब्लिकन के पचास-पचास वोट आए। ऐसी स्थिति में उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने अपना निर्णायक वोट देकर किरण की नियुक्ति का रास्ता साफ किया। 

Share this with Your friends :

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
close